मौसम बदलते ही वायरल का प्रकोप, सावधानी बरतें लोग Aligarh News

प. दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय के फिजिशियन डा. अनिरुद्ध माहेश्वरी ने बताया कि कोरोना का पहला लक्षण ही बुखार है। नए वैरिँएट की चेतावनी बार-बार दी जा रही है। ऐसे में चिकित्सक की सलाह या जांच के बिना खुद से उपचार करना घातक हो सकता है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 05:24 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 05:24 PM (IST)
मौसम बदलते ही वायरल का प्रकोप, सावधानी बरतें लोग Aligarh News
चिकित्सक की सलाह या जांच के बिना खुद से उपचार करना घातक हो सकता है।

अलीगढ़, जेएनएन। बुखार, गले में जकड़न कोरोना के लक्षण हैं, लेकिन फिलहाल कोरोना के साथ वायरल का भी मौसम भी है। यदि बुखार आता है तो कोरोना समझकर परेशान न हों। विशेषज्ञों के अनुसार बुखार होने पर सतर्क हो जाएं। तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श लें और उनके बताए इलाज से यदि तीन चार दिन में भी तबीयत में सुधार नहीं होता है तो कोरोना की जांच कराएं।

जांंच के बिना उपचार करना घातक 

प. दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय के फिजिशियन डा. अनिरुद्ध माहेश्वरी ने बताया कि कोरोना का पहला लक्षण ही बुखार है। नए वैरिँएट की चेतावनी बार-बार दी जा रही है। ऐसे में चिकित्सक की सलाह या जांच के बिना खुद से उपचार करना घातक हो सकता है। शरीर में दर्द या बुखार है तो साधारण पैरासीटामाल की गोली छह से आठ घंटे के अंतराल में चिकित्सकीय परामर्श पर ली जा सकती है। लगातार खांसी और बुखार कोरोना के नहीं टीबी (क्षय रोग) के लक्षण भी हो सकते हैं। फेफड़ों में संक्रमण कई प्रकार के होते हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम या बुखार की शिकायत पर खुद को कोरोना संक्रमित मान लेना ठीक नहीं है। सर्दी-गर्मी के इस मौसम में विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। ठंडे पेय पदार्थों से परहेज और नियमित दो भार भाप लेने से राहत मिलेगी। डा. माहेश्वरी के अनुसार अन्य कोई दिक्कत होने पर भी बिना डाक्टर की सलाह के किसी तरह की दवा, खासकर एंटीबायोटिक का इस्तेमाल मरीज को गंभीर स्थिति में पहुंचा सकता है। लेकिन घबराने की नहीं, सावधानी बरतने की जरूरत है।

---------

इन चीजों से परहेज करें

- ठंडे पानी का सेवन न करें

-आइसक्रीम, दही खाने से परहेज करें।

-बाजार से खाने की सामग्री लेकर खाने से परहेज करें।

-बासी खाना न खाएं, बारिश में न भीगें, तेल-घी मसाले वाले खाने से कुछ दिन परहेज करें।

-साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें

- अपनी दिनचर्या को समय के अनुसार नियमित रखें, योग करें।

-भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें।

-घर में भी मास्क लगाकर रहें.बुखार अगर कम नहीं हो रहा है तो घबराए नहीं।

-नजदीक के चिकित्सा केंद्र जाकर डॉक्टर से मिलें और पूरी जानकारी दें।

chat bot
आपका साथी