अलीगढ़ में पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा, तनाव के बीच युवक का अंतिम संस्कार

नौरंगाबाद छावनी में युवक की मौत के बाद पुलिस रही हलकान पोस्टमार्टम में देरी होने पर स्वास्थ्य विभाग के नारेबाजी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 01:51 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 01:51 AM (IST)
अलीगढ़ में पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा, तनाव के बीच युवक का अंतिम संस्कार
अलीगढ़ में पोस्टमार्टम हाउस पर हंगामा, तनाव के बीच युवक का अंतिम संस्कार

जासं, अलीगढ़ : गांधीपार्क थाना क्षेत्र के नौरंगाबाद छावनी में युवक की मौत के बाद सोमवार को भी दिनभर पुलिस हलकान रही। इलाका छावनी में तब्दील रहा। लोगों ने पोस्टमार्टम में देरी होने पर हंगामा करते हुए स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। फिर नौकरी व मुआवजे की मांग पर अड़ गए। यहां जैसे-तैसे पुलिस प्रशासन के आश्वासन पर लोग शांत हुए। फिर श्मशानगृह जाते वक्त रास्ते में शव को रख दिया। पुलिस ने मौके की नजाकत को भांपते हुए लोगों को समझाकर शव उठवाया। देर शाम तनाव के बीच अंतिम संस्कार हुआ। एसएसपी मुनिराज ने बताया कि एसपी ट्रैफिक घटना की जांच करेंगे।

नौरंगाबाद छावनी नट वाली गली निवासी राजू का 25 वर्षीय बेटा रवि कुमार रविवार को घर पर था। पत्नी का आरोप है कि सात-आठ पुलिसकर्मी आए और रवि के साथ मारपीट की। इससे उसकी तबीयत बिगड़ी और मौत हो गई। इसके विरोध में लोगों ने रात में जमकर हंगामा किया। नौरंगाबाद चौकी व रास्ते से गुजर रहे वाहनों पर पथराव किया। स्वजन एक नौकरी, मुआवजा व पुलिसकर्मियों के निलंबन की मांग पर अड़े रहे। पुलिस ने देररात ढाई बजे शव को मोर्चरी में रखवा दिया। दोपहर करीब दो बजे तक पोस्टमार्टम न होने पर लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया। स्वास्थ्य विभाग के खिलाफ नारेबाजी की। यहां अफसरों ने लोगों को समझाकर शांत किया। करीब चार बजे शव को ले जाने की बारी आई तो फिर से लोग पांच से 25 लाख रुपये के बीच मुआवजा, एक नौकरी व दोनों बच्चों की 12वीं तक की पढ़ाई की मांग पर अड़ गए। प्रशासनिक अफसरों ने आश्वासन दिया कि शासन से जो मंजूरी मिलेगी, उसी आधार पर मदद उपलब्ध करा दी जाएगी। कुछ बसपा के पदाधिकारी भी पहुंच गए, जिनके हस्तक्षेप के बाद स्वजन शव को ले जाने को तैयार हो गए। यहां से शव को घर पर लाया गया। 10 मिनट में अंतिम संस्कार की प्रक्रिया पूरी करके श्मशानगृह को रवाना हो गए। रास्ते में शव को सड़क पर रख दिया। इसे देखते हुए गांधीपार्क इंस्पेक्टर हरिभान सिंह राठौर ने लोगों को समझाया। इसके बाद पुलिस की मौजूदगी में अंतिम संस्कार हुआ।

हृदयगति रुकने से मौत

शव का पोस्टमार्टम तीन डॉक्टरों के पैनल ने किया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण कार्डियक अरेस्ट (हृदयगति रुकना) आया है। शरीर पर कहीं चोट का निशान नहीं है।

दीनदयाल से मंगवाई मशीन

सोमवार सुबह पोस्टमार्टम हाउस की एक मशीन में तकनीकी दिक्कत आ गई। इसी की वजह से देरी हुई थी। आनन-फानन दीनदयाल अस्पताल में मशीन मंगवाई गई, तब पोस्टमार्टम हो सका।

........

युवक के स्वजन नौकरी व मुआवजे की मांग कर रहे थे। प्रशासन ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया है। देर शाम पुलिस की मौजूदगी में युवक का अंतिम संस्कार करवाया गया। किसी तरह का कोई हंगामा नहीं हुआ। ऐहतियातन फोर्स तैनात है।

कुलदीप सिंह गुनावत, एसपी सिटी

chat bot
आपका साथी