दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Live Hathras Panchayat Chunav Voting News: हाथरस में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतदान शुरू, महिलाओं में उत्‍साह, 9.41 लाख मतदाता डालेंगे वोट

हाथरस में गुरुवार की सुबह सात बजे से शुरू मतदान शुरू हो गया।

अलीगढ़ मंडल के जनपद हाथरस में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में गुरुवार की सुबह सात बजे से शुरू मतदान शुरू हो गया। अहम बात यह रही वोट डालने के लिए महिलाओं में सुबह से ही उत्‍साह देखा गया।

Sandeep Kumar SaxenaThu, 15 Apr 2021 07:24 AM (IST)

अलीगढ़, जेएनएन। अलीगढ़ मंडल के जनपद हाथरस में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में गुरुवार की सुबह सात बजे से शुरू मतदान शुरू हो गया। अहम बात यह रही वोट डालने के लिए महिलाओं में सुबह से ही उत्‍साह देखा गया। गांव की सरकार के इस चुनाव में 9.41 लाख मतदाताओं का पहुंचना शुरू हो गया। विभिन्न पदों के लिए खड़े 7663 प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटिकाओं में कैद हो जाएगा, जिसका फैसला 2 मई को होगा। इनमें प्रधान पद के 3,621 उम्मीदवारों के अलावा 2461 बीडीसी, 311 जिला पंचायत सदस्य व 1270 ग्राम पंचायत सदस्य के उम्मीदवार हैं। 77 मतदान केंद्रों के 1636 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। हाथरस में प्रधानी के 463, जिला पंचायत सदस्य के 24, क्षेत्र पंचायत सदस्य के 599 पदों के लिए मतदान होना है।

मतदाता की पहचान के लिए ये हैं विकल्प

निर्वाचन आयोग द्वारा निर्गत मतदाता पहचान पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र ,राज्य व केंद्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, सार्वजनिक क्षेत्र की बैंकों व पोस्ट आफिस द्वारा जारी पहचान पत्र, फोटोयुक्त संपत्ति संबंधी मूल अभिलेख विलेख, रजिस्ट्रीकृत डीड, अद्यतन फोटो युक्त किसान बही, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख यथा भूतपूर्व सैनिक पेंशन बुक, पेंशन भुगतान आदेश, वृद्धावस्था पेंशन, फोटोयुक्त स्वतंत्रता सेनानी पहचान पत्र, फोटो युक्त शस्त्र लाइसेंस, फोटोयुक्त शारीरिक रूप से अशक्त होने का प्रमाण पत्र, महात्मा गांधी रोजगार योजना के अंर्तगत निर्गत फोटो युक्त जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, सांसदों विधायकों, विधान परिषद सदस्याें को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र, राशन कार्ड। एजेंटों को बस्ते बांटे मतदान से पहले चुनाव में उतरे उम्मीदवारों की टीमों ने अपने कैंप कार्यालय पर बैठकर जगह जगह बनाए गए एजेंटों के लिए बस्तों का वितरण कराने की व्यवस्था की गई है। इस कार्य को अंजाम देने में कई घंटे लगे। बस्ते में वोटर लिस्ट के अलावा बैनर और कैंप लगाने के लिए प्रत्याशी के बैलेट पेपर भी होते हैं।

कोविड का भी रखा ध्यान

777 मतदान केंद्रों पर कोविड हेल्प डेस्क की व्यवस्था04 सदस्य होगें प्रत्येक पोलिंग पार्टी में निष्पक्ष मतदान कराने को 1636 हैं सभी पोलिंग पार्टियों को सौंपी गई है मेडिकल किट 01 सैनिटाइजर की बोतल, 04 जोड़ी ग्लब्स और 04 मास्क --एक नजर 463 प्रधान समेत अन्य पदों के लिए डाले जाएंगे गुरुवार को वोट 24 जिला पंचायत सदस्य के लिए भी एक दिन डाले जाएंगे वोट 5781 पद हैं ग्राम पंचायत सदस्य के जनपद की 463 ग्राम सभाओं में 599 पद हैं क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए, ब्लाक प्रमुख चुनते हैं बीडीसी कंट्रोल रूम नंबर 05722- 227041, 227042

मतदान बेहद जरूरी है। स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता तथा शांतिपूर्ण ढंग से मतदान में सभी मतदाता भागीदारी करें। निर्भीक होकर मतदान के लिए जाएं। कोरोना संक्रमण का ध्यान रखते हुए मास्क और शारीरिक दूरी के साथ मताधिकार का प्रयोग करें।

रमेश रंजन, जिलाधिकारी

सबसे पहले मतदान करें इसके बाद कोई अन्य कार्य करें। निष्पक्ष और निर्भीक होकर मतदान में भागीदारी करें। कोविड-19 के मद्देनजर मास्क और शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए मतदान केंद्र पर पहुंचकर वोट डालें। शांतिपूर्व तरीके से चुनाव संपन्न कराने में सहयोग करें। चुनाव में किसी भी प्रकार से बाधा उत्पन्न करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

विनीत जायसवाल, पुलिस अधीक्षक

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.