UP lockdown start:सुबह 6 से 11 तक खुलेंगी दूध, सब्जी व फल की दुकानें Aligarh News

कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थामने के लिए तीन दिवसीय लॉकडाउन शुक्रवार रात 10बजे से लागू हो गया है। सुबह छह से 11 बजे तक दूध पनीर सब्जी व फल की बिक्री हो हो सकेगी।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 10:09 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 10:09 AM (IST)
UP lockdown start:सुबह 6 से 11 तक खुलेंगी दूध, सब्जी व फल की दुकानें Aligarh News
UP lockdown start:सुबह 6 से 11 तक खुलेंगी दूध, सब्जी व फल की दुकानें Aligarh News

अलीगढ़ जेएनएन : कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार थामने के लिए तीन दिवसीय लॉकडाउन शुक्रवार रात 10बजे से लागू हो गया है। सुबह छह से 11 बजे तक दूध, पनीर, सब्जी व फल की बिक्री हो हो सकेगी। फुटकर मेडिकल स्टोर व अस्पताल सुबह नौ से शाम सात बजे तक खुलेेंगे। किराने की दुकानों समेत सभी बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे। शाम चार से छह बजे तक भी दूध की बिक्री हो सकेगी। धनीपुर मंडी सब्जी बिक्री के लिए सुबह छह बजे तक ही खुलेगी। फफाला का दवा बाजार बंद रहेगा। सभी निजी व सरकारी कार्यालय बंद रहेेंगे। केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े दफ्तर ही खुलेंगे। सोमवार सुबह छह बजे तक यह व्यवस्था लागू रहेगी।
शुक्रवार को डीएम चंद्रभूषण सिंह ने कलक्ट्रेट सभागार में लॉकडाउन को लेकर समीक्षा की। डीएम ने कहा कि सभी मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रों में सख्ती से लॉकडाउन का पालन कराएं। कोई नियम तोड़ रहा है तो सख्त कार्रवाई करें। शहर में थाने के हिसाब से मजिस्ट्रेट लगे हैं। वे सुबह से शाम तक सक्रिय रहेंगे। एसएसपी मुनिराज ने कहा कि पुलिस भ्रमण करती रहेगी। गैरजरूरी कामों पर बाहर घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। लोग अपने घरों में ही रहें।

किराने को भी नहीं मिली छूट
अब तक चार बार लागू हुए लॉकडाउन में किराने की दुकानों को छूट मिलती रही थी। इस इन दुकानों को भी छूट से बाहर कर दिया गया है। दूध, फल व सब्जी की बिक्री को ही छूट दी गई है। सरकार की मंशा सख्ती से लॉकडाउन को लागू कराने की है।

समीक्षा बैठक में ये लिए गए फैसले
- सभी हाट, बाजार व व्यावसायिक भवन पूर्ण रूप से बंद रहेंगे।
- गैर आवश्यक सभी निजी वाहन पूर्ण रूप से बंद रहेंगे।
- रोडवेज बसों पर भी पूर्ण पाबंदी रहेगी।
- अनाज मंडी व बाजार बंद रहेंगे।
- सभी औद्योगिक इकाइयों का संचालन जारी रहेगा।
- धनीपुर मंडी केवल सब्जी बिक्री के लिए सुबह छह बजे तक खुलेगी।
- माल वाहन वाहनों के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा।
- ट्रेनों से आने वाले यात्रियों के लिए प्रशासन रोडवेज बस देगा।
- साफ, सफाई व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों पर प्रतिबंध नहीं होगा।
- सरकारी व निजी सभी निर्माण कार्य जारी रहेंगे।
- मनरेगा में सभी तरह के काम जारी रहेंगे

खुले रहेंगे पेट्रोल पंप
व शराब की दुकानें
शासन से शराब की दुकान व पेट्रोल पंपों को लेकर कोई निर्देश नहीं मिले हैं। प्रशासन ने इन्हें पूर्व की भांति खोलने का फैसला लिया है। पेट्रोल पंप व शराब की दुकानें खुली रहेंगी। बैंक व पोस्ट ऑफिस में भी काम जारी रहेगा। कुछ लोग इनके निर्देश स्पष्ट न होने से सवाल भी उठा रहे हैं।

घर-घर सर्वे में चिह्नित
लोगों के नहीं हुए सैंपल
डीएम ने कहा कि सामने आया कि निगरानी समितियों ने डोर टू डोर सर्वे करके 1100 कोरोना वायरस के लक्षण वाले लोगों को चिह्नित किया है। इनमें से अब तक 300 की ही कोरोना जांच हुई है। यह स्थिति खराब है। जल्द सभी के नमूने नहीं भरे गए तो सख्त कार्रवाई होगी।सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर लगी 79 एंबुलेंस पर तैनात कर्मियों के नंबर कंट्रोल रूम में दे दिए जाएं।

मेडिकल स्टोर व अस्पताल सुबह 9 से शाम सात बजे तक खुल सकेंगे
व्यवस्था

- किराने समेत अन्य दुकान-बाजार रहेंगे बंद, फफाला मार्केट भी बंद
- सभी निजी व सरकारी कार्यालयों में पूरी तरह से रहेंगे बंद

chat bot
आपका साथी