UP State Shooting Championship : शूटर्स की आनलाइन डिटेलिंग करने वाला यूपी पहला प्रदेश Aligarh News

तीन से चार हजार निशानेबाजों के प्रतिभाग के लिहाज से यूपी सबसे बड़ी संख्या का प्रतिभागी प्रदेश रहता है। अभी तक शूटर्स की भीड़ सुबह से शाम अपने प्रतिभाग का दिन व समय जानने को रेंज पर मौजूद रहती थी। इससे प्रदर्शन प्रभावित होता है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 06:54 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 06:54 AM (IST)
UP State Shooting Championship : शूटर्स की आनलाइन डिटेलिंग करने वाला यूपी पहला प्रदेश Aligarh News
अब निशानेबाजों की आनलाइन डिटेलिंग की व्यवस्था लागू कर दी गई है।

अलीगढ़, गौरव दुबे। अब यूपी स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में सैकड़ों निशानेबाजों को प्रतियोगिता वाले दिन आयोजन स्थल पर पहुंचकर अपने प्रतिभाग करने का दिन व समय जानने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब निशानेबाजों की आनलाइन डिटेलिंग की व्यवस्था लागू कर दी गई है। राज्यस्तर पर शूटर्स को इस बड़ी समस्या से निजात दिलाने वाला यूपी पहला प्रदेश भी बन गया है। इससे हर निशानेबाज को एक दिन पहले ही उनके प्रतिभाग का दिन व समय मालूम पड़ेगा। गाजियाबाद में करीब 3000 शूटर्स के साथ हो रही स्टेट शूूूूूटिंग चैंपियनशिप में यह व्यवस्था लागू हो गई।

निशानेबाजी में यूपी सबसे आगे

तीन से चार हजार निशानेबाजों के प्रतिभाग के लिहाज से यूपी सबसे बड़ी संख्या का प्रतिभागी प्रदेश रहता है। अभी तक शूटर्स की भीड़ सुबह से शाम अपने प्रतिभाग का दिन व समय जानने को रेंज पर मौजूद रहती थी। इससे प्रदर्शन प्रभावित होता है। कोरोना काल में भीड़ ज्यादा न जुटे, इसलिए ये व्यवस्था लागू की गई। अभी नेशनल राइफल एसोसिएशन आफ इंडिया राष्ट्रीय स्तर पर ये सुविधा शूटर्स को देती है। प्रदेशस्तर पर व्यवस्था को कहीं अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका था।

शूटर्स का बचेगा रुपया व समय

दो से तीन दिन पहले निशानेबाज होटल में ठहरने का खर्च उठाते हैं, समय खराब होता है। अब आनलाइन डिटेङ्क्षलग से प्रतिभाग का समय व दिन पहले ही मालूम पडऩे से ये दिक्कतें खत्म होंगी।

अब नहीं मचेगी लूट

शूङ्क्षटग जानकारों के अनुसार निशानेबाजों को प्रतिभाग का दिन व समय बताने में कुछ लोग धन उगाही भी करते हैं। इस व्यवस्था के लागू होने से लूट मचाने वालों की दुकानें बंद होंगी।

निशानेबाजों के बोल

बड़ी समस्या से निजात मिली। प्रतिभाग के दिन की जानकारी पहले मिलने से एक दिन पहले ही लखनऊ से गाजियाबाद आया हूं। दिमागी टेंशन व थकान से छुटकारा मिला।

अभिषेक साहनी, शूटर, लखनऊ

मेरी व घर वालों दोनों की टेेंशन खत्म हुई। प्रतिभाग से एक दिन पहले पहुंचने की सुविधा शानदार है। कानपुर से गाजियाबाद एक दिन पहले ही आई हूं। प्रदर्शन भी सुधरेगा।

देवांशी धामा, शूटर, कानपुर

यूपी में पहली बार इस व्यवस्था के तहत गाजियाबाद में स्टेट शूङ्क्षटग कराई जा रही है। यूपी के लिए असंभव मानी जाने वाली व्यवस्था कोरोना काल में संभव हो गई।

वेदप्रकाश शर्मा, अंतरराष्ट्रीय शूटिंग रेफरी व यूपी टीम मैनेजर

वर्षों से प्रयास था, लेकिन सर्वाधिक शूटर्स वाले प्रदेश यूपी में इसे लागू करना चुनौती थी। कोरोना काल में इसको लागू करने में सफलता मिल गई। ये मील का पत्थर साबित होगी।

रामेंद्र कुमार शर्मा, महासचिव, यूपी स्टेट राइफल एसोसिएशन

chat bot
आपका साथी