UP Assembly Elections 2022: संदेहास्पद निकासी पर रहेगी नजर, 10 लाख पर देनी होगी जानकारी

संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों का चिह्नाकन किया जा रहा है। अब आयोग से जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निर्वाचन अवधि के दौरान बैंक से होने वाले संदेहास्पद लेन-देन की जानकारी लेकर उस पर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 11:59 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 11:59 AM (IST)
UP Assembly Elections 2022: संदेहास्पद निकासी पर रहेगी नजर, 10 लाख पर देनी होगी जानकारी
संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों पर डीएम की पैनी नजर है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर प्रशासनिक तैयारियों जोरों पर चल रही हैं। ईवीएम का स्टाक पूरा हो गया है। वहीं, संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों का चिह्नाकन किया जा रहा है। अब आयोग से जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निर्वाचन अवधि के दौरान बैंक से होने वाले संदेहास्पद लेन-देन की जानकारी लेकर उस पर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है। 10 लाख या उससे अधिक की जमा निकासी की सूचना पर जिलाधिकारी आयकर विभाग के नोडल अधिकारी को आयकर नियमों के तहत आवश्यक कार्रवाई हेतु सूचित करेंगे।

बैंकों से लेनी होगी सूचना

एडीएम सिटी राकेश मालपाणि ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान विभिन्न व्यक्तियों के बैंक खाते में एक ही बैंक खाते से अगर आरटीजीएस के द्वारा राशि का असामान्य स्थांतरण होता है, जबकि ऐसे अंतरण का पहले कोई नजीर नहीं रहा हो तो इसकी सूचना जिला प्रशासन को देंगे। वहीं, मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध अभ्यर्थियों द्वारा दाखिल हलफनामे में उल्लेखित अभ्यर्थियों को उनके पति, पत्नी या उनके आश्रितों के बैंक खाते से अधिक नकदी की जमा या निकासी की भी जानकारी देनी है। उन्होंने बताया कि 10 लाख से अधिक पैसा निकालने पर आयकर विभाग को सूचना देनी होगी। चुनाव के दौरान यह आदेश मान्य होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी बैंकों से संदेहास्पद लेनदेन की सूचना प्राप्त करेंगे।

बूथों का चिह्नाकन शुरू

चुनाव के दौरान शांति व्यवस्था पर भी प्रशासन पूरा ध्यान दे रहा है। जिले में अब अतिसंवेदनशील व संवेदनशील बूथों का चिह्नाकन शुरू हो गया है। मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसरों को इसमें लगाया गया है। यह अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर पूरी रिपोर्ट देंगे। इसके बाद जिला स्तर पर इनकी सूची बनेंगी। अतिरिक्त फोर्स तैनात की जाएगी। डीएम सेल्वा कुमारी जे भी इसको लेकर अफसरों के साथ बैठक कर चुकी हैं। पुलिस को भी साथ में लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी