Transaction reduced in banks : एसबीआइ के ग्राहकों के लिए वरदान साबित हो रही ये एप, जानिए विस्तार से

तीन महीने लोगों ने घर से निकलना कम किया तो लेन-देन का तरीका भी बदल डाला। नकद के लेन-देन की बजाय आरटीजीएस एनईएफटी व अन्य डिजिटल प्लेटफार्म को तरजीह देते नजर आए।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Wed, 24 Jun 2020 03:55 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 10:56 AM (IST)
Transaction reduced in banks : एसबीआइ के ग्राहकों के लिए वरदान साबित हो रही ये एप, जानिए विस्तार से
Transaction reduced in banks : एसबीआइ के ग्राहकों के लिए वरदान साबित हो रही ये एप, जानिए विस्तार से

अलीगढ़[जेएनएन]:   लॉकडाउन के तीन महीने लोगों ने घर से निकलना कम किया तो लेन-देन का तरीका भी बदल डाला। नकद के लेन-देन की बजाय आरटीजीएस, एनईएफटी व अन्य डिजिटल प्लेटफार्म को तरजीह देते नजर आए। इससे कैश लेन-देन में गिरावट आई और डिजिटल तीन गुना बढ़ गया। भारतीय स्टेट बैंक का योनो (यू ओली नीड वन) एप वरदान साबित हुआ। इसमें खाता खोलना, एटीएम कार्ड से पैसा निकासी व अन्य सुविधाएं दी गई हैं। लॉकडाउन में 25 फीसद तक बैंकों में खातों का ट्रांजेक्शन घटा है।  क्षेत्रीय प्रबंधक रोहित कुमार ने बताया कि उनका बैैंक कैंडी मोबाइल बैंकिंग एप की सुविधा दे रहा है। इसमें खाता खोलना, पैसा निकासी, शॉपिंग आदि की सुविधा है। 42 एटीएम सेवाएं दे रहे हैं। कारोबारी यतेंद्र जैन ने कहा कि वे नेट बैंकिंग की सुविधा ले रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग की जा रही है।

निजी लॉन की भी सुविधा

भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक देवश मित्तल ने कहा कि योनो एप के जरिये बैंक की पासबुक की मांग, चेक बुक की डिमांड, चेक कैंसल कराना आदि सुविधा दी गई है। शॉपिंग के दौरान इस एप से भुगतान कर सकते हैं। निजी लोन भी ले सकते हैं। इस एप से अलीगढ़ में छह हजार ग्राहकों ने लाभ लिया है। आइ कोड के जरिये एटीएम कार्ड का प्रयोग किया जाता है। इस बैंक के 53 एटीएम भी सेवाएं दे रहे हैं, ताकि ग्राहकों को नकदी के लिए शाखा न जाना पड़े। हर एटीएम पर शारीरिक दूरी के साथ सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।

ऑन लाइन शॉपिग

केनरा बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक रोहित कुमार ने बताया कि उनका बैैंक कैंडी मोबाइल बैंकिंग एप की सुविधा दे रहा है। इसमें खाता खोलना, पैसा निकासी, शॉपिंग आदि की सुविधा है। 42 एटीएम सेवाएं दे रहे हैं। कारोबारी यतेंद्र जैन ने कहा कि वे नेट बैंकिंग की सुविधा ले रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग की जा रही है।

chat bot
आपका साथी