UP Assembly Election 2022 : बीएलओ को प्रोजेक्‍टर से दी ट्रेनिंग, सबने ली पारदर्शिता से वोट प्रतिशत बढ़ाने की शपथ

जिला पंचायत राज अधिकारी धनंजय जायसवाल ने प्रशिक्षक के रूप में सभी बूथ लेबिल आफिसर को पावर प्वाइंट प्रजंटेशन के माध्यम से बड़े ही सरल तरीके से मतदान का परिचय एवं इतिहास के बारे में जानकारी दी। निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाना है।

Sandeep Kumar SaxenaFri, 26 Nov 2021 05:58 PM (IST)
विधानसभावार गत निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ानेे की शपथ ली।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जिला पंचायत राज अधिकारी धनंजय जायसवाल ने प्रशिक्षक के रूप में सभी बूथ लेबिल आफिसर को पावर प्वाइंट प्रजंटेशन के माध्यम से बड़े ही सरल तरीके से मतदान का परिचय एवं इतिहास के बारे में जानकारी दी। साथ ही बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का मकशद, कार्य में संभावित बाधाएं, विधानसभावार गत निर्वाचन में मतदान प्रतिशत बढ़ाना है।

सभी फार्म के बारे में दी जानकारी

विभिन्न आयुवर्ग के मतदाताओं की स्थिति, बीएलओ द्वारा किये जाने वाले कार्य एवं उनके अधिकार, निर्वाचक नामावली का महत्व, पुनरीक्षण कार्यक्रम के साथ ही फार्म 6, 6ए, 7, 8, 8, सेवा मतदाताओं के लिए सर्विस एक्ट, अनाथ मतदातओं का नामांकन, गरूण एप के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में अब कुछ ही दिन शेष हैं और विशेष अभियान 27 नवम्बर के दिन दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को चिन्हित करते हुए उनके नाम मतदाता सूची में दर्ज कराए जाने हैं।

राजकीय आईटीआई के ट्रेनर शाहबुद््दीन ने ईवीएम के बारे में भ्रांतियों को दूर करते हुए बताया कि ईवीएम पूरी तरह से भारत में निर्मित हैं। भारत में केवल बीईएल, बैंगलोर और ईसीआईएल हैदराबाद दो ही कम्पनियों की ईवीएम सम्पूर्ण भारत में होने वाले निर्वाचन में प्रयोग की जाती हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन की पारदर्शिता एवं मतदाताओं की संतुष्टि के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अब ईवीएम के साथ ही वीवीपैट का भी प्रयोग किया जा रहा है। ईवीएम एवं वीवीपैट में किसी भी प्रकार की हैंिकंग सम्भव नहीं है। जनपद में पहली बार 2017 में अलीगढ़ विधानसभा में वीवीपैट का प्रयोग किया गया और 2019 के लोकसभा निर्वाचन में सभी विधानसभाओं पर ईवीएम के साथ वीवीपैट लगाए गये। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सामान्य विधानसभा निर्वाचन-2022 में भी जनपद की सभी विधानसभाओं में वीवीपैट के साथ मतदान कराया जाएगा। प्रशिक्षण के पश्चात जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी को मतदाता शपथ दिलाई और उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन कर प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.