जीएसटी में पंजीकरण कराकर व्यापारी अपना बढ़ाएं मान, उठाएं लाभ

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। वाणिज्य कर विभाग की ओर से फर्म व प्रतिष्ठानों के पंजीकरण कराने के लिए मुहिम जारी है। विभाग के वार्ड के हिसाब से पंजीकरण कराने के लिए विभाग के असिस्टेंट कमीश्नर को कमान सौंपी है। यह जीएसटी के प्रति कारोबारियों को जागरूक कर रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 02:22 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 02:23 PM (IST)
जीएसटी में पंजीकरण कराकर व्यापारी अपना बढ़ाएं मान, उठाएं लाभ
वाणिज्य कर विभाग की ओर से फर्म व प्रतिष्ठानों के पंजीकरण कराने के लिए मुहिम जारी है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। वाणिज्य कर विभाग की ओर से फर्म व प्रतिष्ठानों के पंजीकरण कराने के लिए मुहिम जारी है। विभाग के वार्ड के हिसाब से पंजीकरण कराने के लिए विभाग के असिस्टेंट कमीश्नर को कमान सौंपी है। यह जीएसटी के प्रति कारोबारियों को जागरूक कर रहे हैं। पंजीकरण के लाभ गिना रहे हैं। समय से टैक्स अदा करने पर कंपनी, फर्म व प्रतिष्ठान को मिलने वाले लाभ गिनाए जा रहे हैं।

विभाग की ओर से व्‍यापारियों काेे जीएसटी के बारे में बताया गया 

महानगर के बाराद्वारी क्षेत्र में वाणिज्य कर विभाग की ओर से लगाए गए कैंप में असिस्टेंट कमिश्नर अनीता सिंह ने व्यापारियों को बताया कि विभाग की ओर से जीएसटी पंजीयन अभियान चल रहा है। व्यापारियों को पंजीकरण कराने पर 10 लाख रुपये का निशुल्क दुर्घटना बीमा मिलता है। इसके साथ ही फर्म के विस्तार के लिए आसानी से लोन दिया जाता है। इसके अलावा पंजीकरण कराने वाले व्यापारी तरक्की करते है। वे कारोबार क्षेत्र में तरक्की करते है। समाज व कारोबार क्षेत्र से जुड़े लोगों को सम्मान की द्रष्टि से भी जरूरी है। वाणिज्य कर विभाग के खंड दो की असिस्टेंट कमिश्नर अनिता सिंह ने जीएसटी में पंजीयन कराने हेतु व्यापारियों को प्रेरित किया। गया। उन्होंने सरकार द्वारा व्यापारियों के हित के लिए चलाए जा रहे विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

कंछल गुट व्यापार मंडल ने सरकार के खिलाफ फूंका बिगुल

उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल की रविवार को कानपुर के क्लब में प्रदेश कार्यसमिति की बैठक हुई। यहां प्रदेश भर से आए व्यापारी प्रतिनिधियों ने जीएसटी की विसंगतियों को लेकर चर्चा की। कपड़ों पर पांच से 12 फीसद जीएसटी करने का विरोध किया है। व्यापारी प्रतिनिधियों की सहमति पर पूर्व सांसद व अध्यक्ष बनवारी लाल कंछल ने आंदोलन का बिगुल फूंका है।

10 दिसंबर को वित्‍तमंत्री को सौंपेंगे ज्ञापन

बैठक में भाग लेकर आए प्रदेश उपाध्यक्ष व जिलाध्यक्ष कमल गुप्ता ने बताया है 30 नवंबर को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को हर जिले से पत्र भेजे जाएंगे। पांच दिसंबर को जिलामुख्यालय पर प्रदशर्न कर जीएसटी का पुतला फूंका जाएगा। 10 दिसंबर को केंद्रीय वित्तमंत्री को ज्ञापन दिया जाएगा। इसके बाद भी कपडा पर बढ़ी दरों को वापस न लेने आंदोलन को लेकर फिर बैठक होगी।

chat bot
आपका साथी