2020 Vijayadashami 2020 : आज दशानन का अंत, पुतले का होगा दहन Aligarh News

असत्य पर सत्य की विजय का पर्व विजयादशमी रविवार को मनाया जाएगा।
Publish Date:Sun, 25 Oct 2020 08:50 AM (IST) Author: Sandeep Saxena

अलीगढ़ जेएनएन। असत्य पर सत्य की विजय का पर्व विजयादशमी रविवार को मनाया जाएगा। इस बार रावण दहन विशाल रूप में नहीं होगा। अचलताल रामलीला मैदान में शाम सात बजे पुतला दहन किया जाएगा। 25 फुट ऊंचा पुतला बना गया है। आतिशबाजी का नजारा देखने को मिलेगा। काली का करतब भी होगा। सवारी, मेले आदि कार्यक्रम नहीं होंगे। मुख्य अतिथि यूपी के लॉ कमीशन के चीफ जस्टिस आदित्यनाथ मित्तल होंगे। 
 
कोरोना के चलते सारे कार्यक्रम बंद कर दिए 
कोरोना के चलते तीज-त्योहार और उत्सव फीके पड़ गए है। प्रत्येक वर्ष विजयादशमी पर लोगों में नुमाइश मैदान में रावण दहन देखने की उत्सुकता रहती थी। राम की सेना युद्ध मैदान के लिए प्रस्थान करती थी। पूरा शहर स्वागत को उमड़ पड़ता था। इस बार औपचारिकता मात्र रह गई है। दर्शकों को रोकने के लिए रुट डायवर्जन किया गया है, जिससे भीड़ एकत्र न हो। रामलीला गोशाला कमेटी के अध्यक्ष वेद प्रकाश जैन ने कहा कि 100 वर्ष से अधिक समय से रामलीला होती चली आ रही थी। विजयादशमी के मेले पर सैलाब उमड़ता था, मगर कोरोना के चलते सारे कार्यक्रम बंद कर दिए गए। शाम सात बजे रावण का पुतला दहन किया जाएगा। इससे पहले काली पूजन होगा। सचिव अरङ्क्षवद अग्रवाल ने सभी से अपील की है कि नियमों का पालन करते ही कार्यक्रम में शामिल हों। महोत्सव के प्रवक्ता संदीप रंजन ने कहा कि व्यवस्थाओं को देखने के लिए 50 स्वयंसेवक लगाए गए हैं। 
 
बच्चों ने भी की तैयारी
बच्चों ने भी रावण के पुतले दहन की तैयारी की है। शहर में गली-मुहल्ले में छोटे-छोटे पुतले बनाए गए हैं। कोरोना को संदेश देते हुए भी पुतले बनाए गए हैं। सामाजिक बुराइयों को भी खत्म करते हुए पुतले को आकार दिया गया है। 
 
टेसू आया..खुशियां लाया 
दशहरा पर्व पर टेसू की भी शुरुआत हो जाएगी। अचलताल पर टेसू की बिक्री शुरू हो गई है। विजयादशमी पर्व पर भी टेसू और झांझी की दुकानें लगेंगी। टेसू को लेकर बच्चों में उत्साह रहता है।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.