धांधली रोकने को जिले में नौनिहालों का होगा आधार सत्यापन Aligarh news

कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के आधार कार्ड के सत्यापन का काम अब पूरे जिले में किया जाएगा। बच्चों को दी जाने वाली सरकारी योजनाओं के लाभ में धांधली को रोकने के उद्देश्य से ये कदम उठाया जा रहा है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:47 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:47 AM (IST)
धांधली रोकने को जिले में नौनिहालों का होगा आधार सत्यापन Aligarh news
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के आधार कार्ड के सत्यापन का काम अब पूरे जिले में किया जाएगा।

अलीगढ़, जेएनएन ।  कक्षा एक से आठ तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के आधार कार्ड के सत्यापन का काम अब पूरे जिले में किया जाएगा। बच्चों को दी जाने वाली सरकारी योजनाओं के लाभ में धांधली को रोकने के उद्देश्य से ये कदम उठाया जा रहा है। अन्य जिलों में आधार सत्यापन के दौरान सामने आया है कि एक ही विद्यार्थी दो या उससे ज्यादा स्कूलों मेंं नामांकित हैं। इसलिए शासन की ओर से हर विद्यालयों में पंजीकृत विद्यार्थियों के आधार कार्ड का सत्यापन किया जाएगा। हालांकि जिले में अभी ऐसा कोई वाकया सामने नहीं आया है।

सरकारी योजनाओं का मिलेगा लाभ 

सरकार की ओर से विद्यार्थियों को मुफ्त ड्रेस, बैग, किताब, जूता-मोजा व मिड-डे-मील योजनाओं का लाभ दिया जाता है। इसके लिए बड़ी राशि भी खर्च की जाती है। अब आधार सत्यापन के चलते अगर किसी विद्यार्थी का नामांकन दो जगह से पाया गया तो प्रेरणा पोर्टल से उसका नामांकन रद किया जाएगा। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि शासन स्तर से आधार कार्ड के सत्यापन कराने की व्यवस्था की गई है। जिले में भी कुछ विद्यार्थियों के आधार का सत्यापन कराया जा चुका है। सभी खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने ब्लाक में सभी विद्यार्थियोें के आधार कार्ड का सत्यापन कार्य पूरा कराया जाए। इसकी रिपोर्ट भी शासन को भेजी जाएगी।

chat bot
आपका साथी