अलीगढ़ में कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण के लिए घर-घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची', जानिए क्‍या है लक्ष्‍य Aligarh news,

क्लस्टर्स बनाकर होगा टीकाकरण अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद की ओर से भेजे पत्र में कहा हा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विकास खंड व शहरी क्षेत्र में शहरी निकाय को इकाई के रूप में लेकर कार्ययोजना बनानी है। इन इकाइयों को क्लस्टर्स में विभाजित किया जाएगा।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:41 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:50 AM (IST)
अलीगढ़ में कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण के लिए घर-घर पहुंचेगी 'बुलावा पर्ची', जानिए क्‍या है लक्ष्‍य Aligarh news,
मतदाता पर्चियों की तर्ज पर अब लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए भी बुलावा पर्चियां भेजी जाएंगी।

अलीगढ़, जेएनएन ।  लोकसभा-विधानसभा चुनाव की मतदाता पर्चियों की तर्ज पर अब लोगों को कोविड टीकाकरण के लिए भी बुलावा पर्चियां भेजी जाएंगी। इसमें टीकाकरण की तिथि और केंद्र का उल्लेख होगा। सरकार इसमें ग्राम प्रधान, लेखपाल, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक, पंचायत सेक्रेटरी और युवक मंगल दल /महिला मंगल दल का भी सहयोग लेगी। यह कवायद जुलाई में हर रोज प्रदेश में 10 लाख से अधिक लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य का पूरा करने के लिए की जा रही है।

इकाई के रूप में लेकर बनेगी कार्ययोजना

क्लस्टर्स बनाकर होगा टीकाकरण: अपर मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद की ओर से भेजे पत्र में कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए विकास खंड व शहरी क्षेत्र में शहरी निकाय को इकाई के रूप में लेकर कार्ययोजना बनानी है। इन इकाइयों को क्लस्टर्स में इस तरह से विभाजित किया जाएगा, जिससे एक माह के भीतर टीमें सभी क्लस्टर्स में पहुंच जाएं। अस्पतालों/ जन आरोग्य व स्वास्थ्य केन्द्रों व अन्य भवनों में स्थित केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा। टीमों के समूह को क्लस्टर वैक्सीनेशन ग्रुप कहा जाएगा। राजस्व ग्राम में टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने और अनुकूल वातावरण बनाने वाली टीम को मोबिलाइजेशन टीम कहा जाएगा। किसी क्लस्टर के सभी राजस्व ग्रामों की टीमों के समूह को क्लस्टर मोबिलाइजेशन ग्रुप कहा जाएगा।

पहले तय होगी टीकाकरण की तिथि

प्रत्येक क्लस्टर के लिए टीकाकरण की तिथियों व स्थान पूर्व से ही घोषित कर दिए जायेंगे। आनस्पाट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। टीकाकरण केंद्र घर के आसपास-पंचायत घर, विद्यालय भवन या अन्य परिसर में होगा। क्लस्टर में टीम के पहुंचने से पहले मोबिलाइजेशन टीम तीन दिन तक लोगों को जागरूक करेगी। यह टीम हर राजस्व ग्राम में होगी। विकासखंड के राजस्व ग्रामों के मुताबिक क्लस्टर बनाए जायेंगे । यह भी ध्यान रखा जाएगा कि हर क्लस्टर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों की आबादी करीब - करीब समान हो ताकि चार से छह दिन में उन सभी का टीकाकरण किया जा सके । उसी के मुताबि$क टीकाकरण टीम भी बनेंगी और भौगोलिक स्थिति का भी ख्याल रखा जाएगा । क्लस्टर के विभाजन में मतदाता सूची भी सहायक हो सकती है। आशा के माध्यम से लोगों के घरों पर बुलावा पर्ची मिलेगी।

प्रतिकूल परिस्थिति के लिए होगी क्यूआरटी टीम 

क्लस्टर में टीकाकरण के दौरान किसी प्रकार की प्रतिकूल घटना (एईएफआई) प्रबंधन के लिए दो क्विक रेस्पांस टीम (क्यूआरटी) लगाई जाएंगी। इन दो टीमों के समूह को क्लस्टर रेस्पांस टीम (सीआरटी) कहा जाएगा। टीम के पास वाहन की व्यवस्था होगी और जरूरी दवाएं भी मौजूद होंगी। समस्या बढऩे पर 108 एंबुलेंस को तत्काल बुलाया जाएगा और सम्बंधित को ब्लाक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुंचाया जाएगा ।

chat bot
आपका साथी