एक दिसंबर से बंद हो जाएंगी हाथरस सिटी स्‍टेशन से गुजरने वाली तीन एक्सप्रेस ट्रेनें, जानिए विस्‍तार से

दक्षिण व पश्चिम की ओर जाने वाली ट्रेनों में 20 से 30 दिन की वेटिंग चल रही है। सबसे अधिक भीड़ आरक्षण सिटी स्टेशन स्थित रेलवे काउंटर पर लग रही है। कोहरे के चलते तीन यात्री ट्रेनों को एक दिसबंर से बंद किया जा रहा है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 04:27 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 04:27 PM (IST)
एक दिसंबर से बंद हो जाएंगी हाथरस सिटी स्‍टेशन से गुजरने वाली तीन एक्सप्रेस ट्रेनें, जानिए विस्‍तार से
सबसे अधिक भीड़ आरक्षण सिटी स्टेशन स्थित रेलवे काउंटर पर लग रही है।

हाथरस, संवाद सहयोगी। जैसे-जैसे ठंड और कोहरा बढ़ रहा है, वैसे-वैसेे यात्री ट्रेनों में भीड़ बढ़ रही है। ट्रेनों में आरक्षण के लिए मारामारी चल रही है। सहालग के चलते यात्री समय से पहुंचने के लिए पहले से ही आरक्षण करा रहे हैं। दक्षिण व पश्चिम की ओर जाने वाली ट्रेनों में 20 से 30 दिन की वेटिंग चल रही है। सबसे अधिक भीड़ आरक्षण सिटी स्टेशन स्थित रेलवे काउंटर पर लग रही है। कोहरे के चलते तीन यात्री ट्रेनों को एक दिसबंर से बंद किया जा रहा है।

यहां भी हो रहेे हैं आरक्षण 

यातायात के साधनों में सबसे अधिक ट्रेनों को ही पसंद किया जाता है। इसमें भी लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए भी ट्रेनों से अधिक अच्छा कोई अन्य साधन नहीं है। दूर-दराज के शहरों में जाने के लिए ट्रेनों में यात्रियों द्वारा आरक्षण कराया जा रहा है। पूर्वोतर रेलवे के सिटी स्टेशन स्थित आरक्षण केंद्र पर सुबह से ही यात्री आरक्षण कराने के लिए पहुंच रहे हैं। यहां पर सुबह आठ बजे से 12 बजे तक और दोपहर में एक बजे से शाम पांच बजे तक आरक्षण किया जा रहा है। जिले में ट्रेनों में आरक्षण के लिए तीन केंद्र स्टेशनों पर निर्धारित हैं। इनमें आरक्षण इंचार्ज मनोज कुमार गुप्ता ने बताया कि सिटी स्टेशन पर प्रतिदिन 100 से अधिक आरक्षण प्रतिदिन हो रहे हैं। शहर के बीच में होने से यहां पर अधिक भीड़ लगती है। इसके अलावा हाथरस जंक्शन स्टेशन पर करीब 30 और किला स्टेशन पर करीब 50 से अधिक आरक्षण किए जा रहे हैं।

वेटिंग में चल रहीं दक्षिण व पश्चिम की ओर की ट्रेन

सहालग के चलते ट्रेनों में आरक्षण के लिए बहुत किल्लत चल रही है। इसमें सबसे अधिक 25 से 30 दिन की वेटिंग मुंबई, गोआ, चेन्नई, बैंगलूर, अहमदाबाद, पटना, गया, गोरखपुर की ओर जाने वाली ट्रेनों में चल रही है। इनमें मुंबई- कानपुर, मुंबई- लखनऊ, गोरखपुर- अहमदाबाद, पश्चिम एक्सप्रेस सहित कई एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। कोरोना काल के बाद ट्रेनों में सबसे अधिक भीड़ इन दिनों सहालग के चलते दिख रही है। सिटी स्टेशन व हाथरस जंक्शन स्टेशन से करीब 10 जोड़ा लोकल यात्री ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। दोनों स्टेशनों प्लेटफार्मों पर ट्रेन आगमन के दौरान यात्री जान जोखिम में डालकर ऊपरगामी पुल का प्रयोग नहीं कर जल्दबाजी में रेलवे ट्रैक को पार कर निकल रहे हैं।

एक दिसंबर से बंद हो जाएंगी तीन एक्सप्रेस ट्रेन

सर्दियाें में कोहरे का असर ट्रेनों के संचालन पर भी पड़ रहा है। लंबी दूरी की ट्रेनें काफी बिलंब से स्टेशन पहुंच रही हैं। एसएस पवन कुमार ने बताया कि उत्तर-मध्य रेलवे की नई दिल्ली से मालदा टाउन जाने वाली फरक्का एक्सप्रेस, इलाहाबाद से अंबाला जाने वाली ऊंचाहार और कटिहार से अमृतसर जाने वाली कटिहार एक्सप्रेस एक दिसंबर से बंद हो जाएंगी।

chat bot
आपका साथी