Corona infection : जो टीका नहीं लगवाएगा अलीगढ़ में नहीं घुस पाएगा Aligarh news

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना संक्रमण के नए मामले तो सामने नहीं आ रहे लेकिन त्योहारी सीजन में भीड़भाड़ बढ़ जाने से संक्रमण फैलने का खतरा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने समुदाय में जाकर फोकस सैंपलिंग शुरू कर दी है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:20 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 05:20 PM (IST)
Corona infection : जो टीका नहीं लगवाएगा अलीगढ़ में नहीं घुस पाएगा Aligarh news
जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नियमित रूप से सैंपलिंग की जा रही है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। जिले में कोरोना संक्रमण के नए मामले तो सामने नहीं आ रहे, लेकिन त्योहारी सीजन में भीड़भाड़ बढ़ जाने से संक्रमण फैलने का खतरा है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने समुदाय में जाकर फोकस सैंपलिंग शुरू कर दी है। इसके अंतर्गत स्कूल, कालेज, मंडी, बाजारों, अस्पतालों समेत अन्य स्थानों पर जाकर कोविड-19 जांच के लिए सैंपल लिए जाएंगे। यह अभियान दो नवंबर तक चलेगा।

कोरोना संक्रमण रोकने के लगातार हो रही सैंपलिंग 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नियमित रूप से सैंपलिंग की जा रही है। तीन जुलाई के बाद केवल तीन मामले सामने आए। उसमें भी दो मरीज की हिस्ट्री बाहर की रही। लेकिन, त्योहार के समय संक्रमण का खतरा रहेगा। इस समय बाजारों में काफी भीड़ निकल रही है। आगामी दिनों में यह भीड़ और बढ़ेगी। काफी लोग बाहर से भी लौट आए हैं, जो भीड़ का हिस्सा बन रहे हैं। ये बाहर ही नहीं, घर में भी संक्रमण फैला सकते हैं। लिहाजा, शासन के निर्देश पर 19 अक्टूबर से फोकस सैंपलिंग अभियान शुरू किया गया है। अब तक 15 हजार से अधिक सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें कोई पाजिटिव मामला नहीं मिला है। फोकस सैंपलिंग में काम के आधार पर बांटकर सैंपलिंग की तिथियां निर्धारित कर दी गई हैं। कोरोना की जांच के लिए रिक्शा, आटो व बस चालक, छात्र - छात्राएं, स्वीट शाप, रेस्टोरेंट, माल, इलेक्ट्रानिक शाप, ज्वेलरी शाप व कार शोरुम, जेल, सरकारी व गैर सरकारी कर्मचारी व दुकानदार आदि शामिल किए गए हैं।

यात्रियों की भी जांच

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि त्योहार पर काफी संख्या में लोग घर लौटते हैं। इसलिए सैंपलिंग बढ़ाई जाएगी। रेलवे स्टेशन पर तीन शिफ्ट में सैंपलिंग टीम को तैनात किया जाएगा। ये टीमें अलीगढ़ में उतरने वाले प्रत्येक यात्री की एंटीजन किट से जांच करेंगी। खासतौर से फोकस, उन यात्रियों पर होगा, जिन्होंने टीकाकरण नहीं कराया है। ऐसे लोगों को बिना जांच के जनपद में दाखिल होने की अनुमति नहीं मिलेगी। सभी बस स्टेशनों पर भी टीमें तैनात रहेंगी।

chat bot
आपका साथी