साढे तीन करोड़ सब्सिडी से ताला-हार्डवेयर कारोबार को मिलेगी ताकत, जानिए कैसे Aligarh news

इस माहमारी के बीच योगी सरकार ने उद्योगों को आर्थिक ताकत देने के लिए बजट जारी कर दिया है। पारंपरिक कारोबार ताला-हार्डवेयर कारोबारियाें को साढे तीन करोड़ रुपये लोन पर सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा। यह बजट वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) के तहत जारी किया गया है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:36 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:45 AM (IST)
साढे तीन करोड़ सब्सिडी से ताला-हार्डवेयर कारोबार को मिलेगी ताकत, जानिए कैसे Aligarh news
इस माहमारी के बीच योगी सरकार ने उद्योगों को आर्थिक ताकत देने के लिए बजट जारी कर दिया है।

अलीगढ़, जेएनएन । इस माहमारी के बीच योगी सरकार ने उद्योगों को आर्थिक ताकत देने के लिए बजट जारी कर दिया है। पारंपरिक कारोबार ताला-हार्डवेयर कारोबारियाें को साढे तीन करोड़ रुपये लोन पर सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा। यह बजट वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) के तहत जारी किया गया है।

तीन साल पहले लांच किया गया था ओडीओपी योजना

योगी सरकार ने प्रदेश के पारंपरिक कारोबार को प्रोत्साहन के लिए तीन साल पहले ओडीओपी योजना को लांच किया है। अलीगढ़ का ताला-हार्डवेयर कारोबार को इस योजना के तहत चयनित किया गया। ताला-हार्डवेयर की उत्पादन इकाइयों को आर्थिक मदद के लिए ओडीओप सबसे ज्यादा तारण हार बनी।  इस योजना के लिए पिछले साल दो करोड़ 91 लाख 45 हजार रुपया का प्रदेश सरकार ने बजट दिया था। इस पैसा को लोन पर सब्सिडी के रुप में दिया गया। इसका लाभ लोन लेने पर 45 उद्यमियों को दिया गया।

एक उद्यमी 150 लाख तक के लोन पर सब्‍सिडी ले सकता है 

ओडीओपी के तहत एक उद्यमी अधिकतम 150 लाख रुपये के लोन पर सब्सिडी ले सकते हैं। अगर कोई उद्यमी 25 लाख रुपये तक लोन लेते हैं, उन्हें इस धनराशि की 25 फीसद तक लोन पर सब्सिडी मिलेगी। 25 से 50 लाख के लोन पर 20 फीसद तक सब्सिडी मिलने का प्रावधान है। 50 से 150 लाख रुपये की कंपनी या फर्म को मिलेगी 10 फीसद सब्सिडी मिलेगी। इसके लिए विभाग के पोर्टल पर आन लाइन आवेदन किया जा सकता है। जिला उद्योग एंव प्रोत्साहन विभाग से सीधे संपर्क कर व्यापारी या उद्यमी लोन सब्सिडी का आवेदन कर सकते हैं।

 तीन दिन पहले जिले को मिला है बजट 

योगी सरकार की तीन दिन पहले कैबिनेट की बैठक हुई थी। इसमें कारोना संकट से जूझ रहे उद्यमियों को राहत देने के लिए एमएसएमई मंत्रालय ने सुझाव दिए थे। जिलो को इस बैठक में ओडीओपी के तहत बजट जारी किया गया है। इससे कोरोना संकट से पस्त अर्थ व्यवस्था को राहत मिलने की उम्मीद है। 

इनका कहना है 

सरकार ने ओडीओपी के लिए बजट जारी कर दिया है। इससे ताला-हार्डवेयर कारोबारियों को आर्थिक मदद मिलेगी। उद्यमी विभाग के पार्टल पर आन लाइन आवेदन कर सकते हैं। चाहे तो लाभार्थी कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

- श्रीनाथ पासवान, उपायुक्त, उद्योग

सरकार ने बजट जारी कर इस करोना संकट से जूझ रहे उद्यमियों को राहत दी है। उद्योग विभाग पात्र व बेहद जरुरत मंदों को आर्थिक मदद के लिए आगे आए। पिछले 16 माह से कोरोना संकट से एमएसएमई उद्यमी की आर्थिक व्यवस्था बुरी तरह चौपट हो गई है।

- नेकराम शर्मा, अध्यक्ष, ताला नगरी औद्योगिक विकास समिति

chat bot
आपका साथी