अलीगढ़ में बारिश ने गर्मी से दी राहत, निगम के छुड़ाए पसीने

मानसून की पहली बारिश से कई इलाकों में भर गया था पानी पंपिग स्टेशनों को नियमित चलाने के आदेश जेनरेटर रखवाए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:52 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:52 PM (IST)
अलीगढ़ में बारिश ने गर्मी से दी राहत, निगम के छुड़ाए पसीने
अलीगढ़ में बारिश ने गर्मी से दी राहत, निगम के छुड़ाए पसीने

जासं, अलीगढ़ : मानसूनी बारिश जहां आम लोगों को गर्मी से राहत दे रही है, वहीं नगर निगम अधिकारियों के पसीने छुड़ा दिए हैं। शनिवार को पहली बारिश में ही निगम के दावों पोल खुल गई। कई इलाकों में जलभराव हो गया था। शाम तक पानी उतर सका। रविवार को सुबह से ही बूंदाबांदी शुरू हो गई। तेज बारिश नहीं हुई। जलभराव की आशंकाओं से घिरे अधिकारी जल निकासी के ठोस प्रबंध करने में जुटे हैं। पंपिग स्टेशनों को नियमित चलाने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य नालों की सफाई की जा रही है, जिससे निकासी अवरुद्ध न हो।

मानसून के दस्तक देने से पहले ही नगर निगम जल निकासी के प्रबंध करने में जुट जाता है। इस बार भी एक महीने से यही कवायद चल रही है। तीनों मुख्य नालों के अलावा इनसे जुड़े 19 संपर्क नालों की सफाई कराई गई। तली से कचरा निकालने के लिए पोकलैंड मशीन का इस्तेमाल भी किया जा रहा है। गली-मोहल्लों, कालोनियों में भी छोटे नाले-नालियों की सफाई हो रही है। प्रयास यही हैं कि बारिश का पानी कहीं जमा न हो। शनिवार की स्थिति देखकर अधिकारी भी ये सोचकर परेशान हैं कि लगातार बारिश हुई तो शहर के क्या हालात होंगे? नगर निगम का फोकस नालों की सफाई के अलावा पोखरों को दो-तीन फुट खाली कराने का भी है, जिससे वर्षाजल पोखरों में समाहित हो जाए। गूलर रोड पोखर को दो फुट खाली कराया गया है। रावणटीला पोखर की क्षमता भी बढ़ाई गई है। पंपिग स्टेशनों को नियमित चलाया जा रहा है। जिससे पानी की निकासी हो सके। बिजली जाने पर भी पंपिग स्टेशन बंद न हों, इसके लिए जेनरेटर रखवाए गए हैं। नगर आयुक्त प्रेम रंजन सिंह ने कहा कि शहर में जलभराव की स्थिति न बने, इसके लिए हर जरूरी प्रयास किए जा रहे हैं। शनिवार को कुछ इलाकों में पानी भरा जरूर था, लेकिन निकल गया।

.......

नाला साफ कर सड़क पर डाली सिल्ट

जासं, अलीगढ़ : नाले, नालियों की सफाई कर सड़क पर ही सिल्ट डाली जा रही है। बारिश में यही सिल्ट बहकर नालों में चली जाती है। जबकि ट्रालियों के जरिए सिल्ट को तत्काल ले जाया जाता है, जिससे रास्ता अवरुद्ध न हो।

चंदनिया मरघट मार्ग पर भी नाले से सिल्ट निकालकर सड़क पर डाल दी गई। बारिश में सिल्ट सड़क पर फैल गई। राहगीरों का निकलना दूभर है। इसी रास्ते से लोग अर्थियां लेकर मरघट पहुंच रहे हैं। मेलरोज बाईपास स्थित रामप्यारी पुरम में सड़क न बनने से जलभराव के हालात हैं। लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो रहा है। यहां रहने वाले नरेंद्र सिंह, मोनू गोयल, ललतेश दीक्षित, मनोज, भूपेंद्र गौतम आदि ने नगर आयुक्त को पत्र लिखकर समस्या के निस्तारण की मांग की है।

chat bot
आपका साथी