अलीगढ़ में नहीं उठ पा रही जमीन से उडऩे की योजना, जानिए सच

धनीपुर हवाई पट्टी पर सुस्त निर्माण कार्य के चलते हवा में उडऩे की योजना जमीन से नहीं उठ पा रही है।

By Mukesh ChaturvediEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 10:37 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jan 2019 10:37 AM (IST)
अलीगढ़ में नहीं उठ पा रही जमीन से उडऩे की योजना, जानिए सच
अलीगढ़ में नहीं उठ पा रही जमीन से उडऩे की योजना, जानिए सच

अलीगढ़ (जेएनएन)। धनीपुर हवाई पट्टी पर सुस्त निर्माण कार्य के चलते हवा में उडऩे की योजना जमीन से नहीं उठ पा रही है। अब तक न तो लोक निर्माण विभाग ने रनवे का निर्माण पूरा किया और न ही विद्युत विभाग ने बिजली के पोल हटाए हैं। आसपास के टावर भी यूं हीं लगे हुए हैं। लोकसभा चुनाव से पहले लखनऊ के लिए फ्लाइट उडऩे की संभावना भी कम ही रह गई हैं। हालांकि अफसर अब भी तेजी से काम कराने का दावा कर रहे हैं।

लखनऊ के लिए शुरू होनी है फ्लाइट

केंद्र सरकार ने धनीपुर हवाई पट्टी का चयन रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत किया है। इस योजना में अलीगढ़ से लखनऊ समेत अन्य शहरों के लिए फ्लाइट शुरू की जानी है। पहले चरण में एक दिन में एक फ्लाइट लखनऊ तक उड़ाने के लिए चयन हुआ है, लेकिन इसके लिए हवाई पट्टी की मौजूदा स्थिति में विस्तार किया जाना अनिवार्य है। इसकी जिम्मेदारी प्रदेश सरकार ने ली थी। विस्तारीकरण के लिए कुल 19.15 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया। इसमें से अधिकांश के बैनामे भी हो चुके हैं। शासन से हवाई पट्टी पर निर्माण कार्य की जिम्मेदारी राजकीय निर्माण निगम को दी। बिजली के पोल, टावर समेत अन्य बाधाएं हटाने के लिए भी दो करोड़ का बजट जारी कर दिया गया।

सुस्त चाल से निर्माण

शासन से बजट स्वीकृति हुए काफी समय बीत चुका है। शासन की मंशा है कि लोकसभा चुनाव से पहले फ्लाइट शुरू कर दी जाए, लेकिन यहां निर्माण कार्य काफी सुस्त चल रहा है। अब तक रनवे का काम भी पूरा नहीं हुआ। बाउंड्रीवॉल भी अधूरी पड़ी है। पार्किंग समेत अन्य निर्माण होना है। इसके साथ ही अवरोधक भी नहीं हटे हैं।

जल्द पूरा होगा काम

एडीएम सिटी एसबी सिंह ने बताया कि हवाई पट्टी पर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। राजकीय निर्माण निगम को यह जिम्मेदारी दी गई है। अवरोध हटाने के लिए भी संबंधित विभागों को जिम्मेदारी दे दी गई है। जल्द काम पूरा हो जाएगा। फरवरी तक काम पूरा करने का लक्ष्य है।

chat bot
आपका साथी