फसल में बीमारी के कारण किसान को उठाना पड़ता है नुकसान Aligarh news

कृषि विभाग के अध्यक्ष डा. सैयद दानिश यासीन नकवी ने बताया कि आलू टमाटर बैंगन प्याज और मिर्च जैसी अधिकांश सब्जियां जो किसानों द्वारा व्यापक रूप से उगाई जाती हैं। वे विभिन्न कीटों से प्रभावित होती हैं अकुर अवस्था से लेकर सभी विकास चरणों तक रोगों से संक्रमित होती हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 10 Jul 2021 04:46 PM (IST) Updated:Sat, 10 Jul 2021 05:08 PM (IST)
फसल में बीमारी के कारण किसान को उठाना पड़ता है नुकसान Aligarh news
मंगलायतन विश्वविद्यालय द्वारा सेमिनार का आयोजन किया गया।

इगलास, जेएनएन । मंगलायतन विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जा रही सेमिनार श्रृंखला में गुरुवार डा. सैयद दानिश यासीन नकवी और शुक्रवार को मोहन माहेश्वरी ने विचार रखे।

कीटों से प्रभावित होती है फसल

कृषि विभाग के अध्यक्ष डा. सैयद दानिश यासीन नकवी ने बताया कि आलू, टमाटर, बैंगन, प्याज और मिर्च जैसी अधिकांश सब्जियां जो किसानों द्वारा व्यापक रूप से उगाई जाती हैं। वे विभिन्न कीटों से प्रभावित होती हैं और अंकुर अवस्था से लेकर सभी विकास चरणों तक रोगों से संक्रमित होती हैं। आलू और टमाटर दोनों में जल्दी और देर से तुषार बहुत गंभीर होते हैं। कुछ स्थितियों में घटना इतनी अधिक होती है कि फसल पूरी तरह से खराब हो जाती है। इन बीमारियों और कीटों के कारण किसानों को भारी आर्थिक नुकसान होता है। यांत्रिक इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष मोहन माहेश्वरी ने रोज की जिंदगी में, कारखानों में, मशीनों में और स्पेस मिशन में काम में आने वाले मैटेरियल के बारे में बताया। उन्होंने मैटेरियल की उपलब्धता, विशेषताएं और उनको कहां पर हम इस्तेमाल कर सकते हैं यह विस्तार पूर्वक समझाया। उन्होंने कहा कि आज के युग में नई-नई मैटेरियल की खोज की जा रही है। इस दौरान प्रो. उल्लास गुरूदास, डा. अशोक उपाध्याय, डा. संतोष गौतम, नियति शर्मा आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी