राजनीति के ठेकेदारों ने फैला रखा है सूर्य नमस्कार पर भ्रम : मजहर Aligarh news

जिला ओलंपिक एसोसिएशन के निर्देशन में रविवार को फिट बालिका अलीगढ़-सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर वेटरन्स इंडिया व मानदेव वेलफेयर सोसाइटी की ओर से वैष्णो कांप्लेक्स असदपुर कयामपुर में हुए कार्यक्रम में जिले की उत्कृष्ट बालिका खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 07:25 AM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 02:43 PM (IST)
राजनीति के ठेकेदारों ने फैला रखा है सूर्य नमस्कार पर भ्रम : मजहर Aligarh news
सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के तहत सम्मानित की गईं उत्कृष्ट खेल प्रतिभाएं

अलीगढ़, जेएनएन : जिला ओलंपिक एसोसिएशन के निर्देशन में रविवार को ''''फिट बालिका अलीगढ़-सूर्य नमस्कार'''' कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। राष्ट्रीय बालिका दिवस पर वेटरन्स इंडिया व मानदेव वेलफेयर सोसाइटी की ओर से वैष्णो कांप्लेक्स असदपुर कयामपुर में हुए कार्यक्रम में जिले की उत्कृष्ट बालिका खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया। अब जिले की बेटियों को सूर्य नमस्कार करना सिखाया जाएगा, जिससे वो मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत बनेंगी।

बताए गए सूर्य नमस्‍कार के महत्‍व

जिला ओलंपिक एसोसिएशन के अध्यक्ष व एएमयू जिम्नेजियम प्रशिक्षक मजहर उल कमर ने बताया कि इस अभियान की शुरुआत बालिका दिवस से कर दी गई है। ''''भारतीय बालिका फिट-भारतीय समाज हिट'''' का नारे के साथ वेटरन्स इंडिया स्पोट्र्स विंग (महिला) के जरिए स्कूलों, जिमों व हेल्थ क्लबों की बालिकाओं को सूर्य नमस्कार सिखाया जाएगा। बालिकाओं को बताया कि राजनीति के ठेकेदारों ने सूर्य नमस्कार पर भ्रम फैला रखा है। सूर्य नमस्कार 12 क्रियाओं वाले व्यायाम का ऐसा चक्र है जो स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए रामबाण है। योग धर्म नहीं कर्म है और दुनिया के सभी धर्मों का मूल मंत्र कर्म ही है। उन्होंने सोनी राजपूत, हिना कश्यप, भावना, खुशी, पायल, नेहा, दामिनी कश्यप, गुंजन, मुस्कान सैनी, नेहा कश्यप, कुमकुम, साक्षी, सुमन राजपूत, उजाला शर्मा, शिवानी, शीतल सैनी, निरमा वाष्र्णेय, प्रगति वाष्र्णेय, प्रियांशी शर्मा, सीमा को सम्मानित किया। इस दौरान सुरेश चंद बघेल, हीरा सिंह, राकेश कुमार, मंतोष कुमार, सूरज सैनी, आशीष गोयल, ज्योति कपूर, मनीषा राठौर, संगीता चौधरी आदि मौजूद रहे।

बेटी पढ़ेगी तो बढ़ेगी पीढ़ी

मुस्कुराहट की पहल संस्था ने राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बस्तियों के छोटे-छोटे बच्चों को स्टेशनरी वितरण किया। संस्था के सह संस्थापक रिशांक अग्रवाल ने बस्ती के बच्चों को बालिकाओं के महत्व को बताया। कहा कि बेटी पढ़ेगी तो एक पीढ़ी आगे बढ़ेगी। बालिका शिक्षा के प्रेरित करते हुए राष्ट्रगान भी गाया। इस दौरान हिमांशी सिंह, मोकांशी वार्ष्णेय, ध्रुव नागपाल, रूपल, प्रतीक वर्मा आदि मौजूद रहे।

बेटियों का तिरस्कार न करें

राष्ट्रीय बालिका दिवस पर नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पला साहिबाबाद पर एडी हेल्थ डा. बीके सिंह की अध्यक्षता में कार्यशाला की गई। डीएमओ डा. राहुल कुलश्रेष्ठ ने कहा कि सभी लड़कियों को कुरीतियों, अवहेलना, तिरस्कार, कन्या भ्रूण हत्या से बचाने व समाज को जागरूक करने का संकल्प लें। बेटियों का तिरस्कार न करें। डा. अंशु सक्सेना, छात्रा वंशिका, सागर आदि ने विचार रखे।

माहवारी स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर जीव उपकार संस्था की ओर से माहवारी स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम किया गया। मुख्य अतिथि डा. अकांक्षा सिंह ने मलिन बस्तियों में महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता के विषय में जानकारी दी। मुफ्त सैनेटरी पैड का वितरण भी किया गया। इस दौरान कंचन राघव, प्रियंका राघव, वीना चौहान, गायत्री चौधरी, आरजे ज्योति, अभिषेक चौधरी, हिमांशु रावत, राहुल शर्मा, सुमित शर्मा, मृत्युंजय उपाध्याय, वंदना अग्रवाल, राहुल पाठक आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी