नियमों को दरकिनार कर जारी हो रहे टेंडर, अफसरों ने लगाई रोक Aligarh news

विकास की ²ष्टि से पिछड़े बिजौली ब्लाक के सांकरा हरदोई व दांदों पंचायत के लिए शासन से भेजी गई परफोर्मेंस ग्रांट की धनराशि में शुरुआत से ही नियमों को दरकिनार कर टेंडर जारी हो रहे हैं। विभागीय अफसरों तक की नहीं सुनी जा रही हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:21 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:30 AM (IST)
नियमों को दरकिनार कर जारी हो रहे टेंडर, अफसरों ने लगाई रोक Aligarh news
शिकायतों के बाद पंचायतों को नियमों के तहत ही टेंडर जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता । विकास की दृष्‍टि से पिछड़े बिजौली ब्लाक के सांकरा, हरदोई व दांदों पंचायत के लिए शासन से भेजी गई परफोर्मेंस ग्रांट की धनराशि में शुरुआत से ही नियमों को दरकिनार कर टेंडर जारी हो रहे हैं। विभागीय अफसरों तक की नहीं सुनी जा रही हैं। चहेते ठेकेदारों को ही सभी काम मिल रहे हैं। अब शिकायतों के बाद जिला स्तर से इस पर रोक लगा दी गई है। पंचायतों को नियमों के तहत ही टेंडर जारी करने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर पर भी टेंडर की बिक्री हो रही है।

पिछड़ी ग्राम पंचायतो को माडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित करने के निर्देश

शासन ने प्रदेश के जिलों की विकास की दृष्टि से पिछड़ी ग्राम पंचायतों को माडल ग्राम पंचायतों के रूप में विकसित करने के आदेश दिए हैं। इसके तहत सूबे के16 जिलों में परफार्मेंस ग्रांट से विकास कार्य कराने की योजना है। जिले में बिजौली ब्लाक की सांकरा, हरदोई एवं दादों को इसमें शामिल किया गया। इसके लिए कुल 40 करोड़ की धनराशि आवंटित हुई हैं।

नियमों का हो रहा उल्लंघन

सरकार ने इस धनराशि से विकास की जिम्मेदारी पंचायतों को दी है। ब्लाक से लेकर जिला स्तर के अफसरों को मानिटरिंग के लिए लगाया गया हैं, लेकिन शुरुआत से ही इस धनराशि के खर्च में नियमों का उल्लंघन शुरू हुआ हैं। जिला स्तरीय अफसरों को शिकायतें मिल रही हैं कि पंचायतों से चहेते ठेकेदारों को काम मिल रहा है। अब तक तीनों पंचायतों में दो दर्जन से अधिक टेंडर जारी हो चुके हैं। इनमें दो-तीन लोगों को ही सभी काम मिल गए हैं। एक व्यक्ति की ही अलग-अलग फर्मों को काम दिया जा रहा हैं। दावा तो यहां तक है कि अन्य लोगों को पंचायतें टेंडर ही नहीं बेच रही हैं। महज चहेते ठेकेदारों को ही टेंडर बेचे जा रहे हैं। प्रधानों के परिवार के लोग ही ठेकेदार हैं। हालांकि, शिकायत के बाद इस पर रोक लगा दी गई हैं। अफसरों का दावा है कि अब सभी को टेंडर मिलेंगे।

इस तरह मिली धनराशि

पंचायत, धनराशि

-दादों-15 करोड़ रुपये

-सांकरा, 13 करोड़

हरदोई, 11 करोड़

ये होने हैं विकास कार्य

सड़क, नाली, नाला, खड़ंजा, सालिड एवं लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट, डाकघर, माडल स्कूल, पुस्तकालय, ओपन जिम, सोलर लाइट, सांकरा गंगा घाट, गोशाला समेत अन्य प्रमुख काम शामिल हैं।

बिना आदेश ही शुरू कर दिए काम

इन तीनों ग्राम पंचायतों में कुछ काम भी शुरू हो गए हैं। इनमें कुछ कार्य तो ऐसे हैं, जो बिना कार्य आदेश ही कर दिए गए हैं, जबकि नियमों के तहत टेंडर के बाद संबंधित ठेकेदार को कार्य शुरू करने से पहले अनिवार्य रूप से कार्य आदेश लेना होता हैं, लेकिन यहां कुछ काम बिना कार्य आदेश ही शुरू कर दिए हैं।

इनका कहना है

नियमों के खिलाफ टेंडर जारी करने की कुछ शिकायत मिली हैं। इस तरह के टेंडरों पर रोक लगा दी गई है। निर्देश दिए गए हैं कि निष्पक्ष तरीके से टेंडर जारी किए जाएं। जिला स्तर पर भी टेंडर जारी हो रहे हैं। किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

धनंजय जायसवाल, डीपीआरओ

chat bot
आपका साथी