Tele Counseling से मुस्कुराहट लाएगी अब राष्ट्रीय सेवा योजना, कोरोना पीडि़त परिवारों को फोन से तनाव मुक्त करने का उठाया कदम Aligarh News

राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवक समाज में विभिन्न कामों व क्षेत्रों में जन जागरूकता के लिए तत्पर रहते हैं। अब स्वयंसेवक टेली काउंसिलिंग के जरिये लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाएंगे। लोगों का मानसिक तनाव दूर करने में भी सहायता करेगी।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 10:00 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 10:00 AM (IST)
Tele Counseling से मुस्कुराहट लाएगी अब राष्ट्रीय सेवा योजना, कोरोना पीडि़त परिवारों को फोन से तनाव मुक्त करने का उठाया कदम Aligarh News
एनएसएस के स्वयंसेवक जन जागरूकता के लिए तत्पर रहते हैं।

अलीगढ़, जेएनएन। राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयंसेवक समाज में विभिन्न कामों व क्षेत्रों में जन जागरूकता के लिए तत्पर रहते हैं। अब स्वयंसेवक टेली  काउंसिलिंग के जरिये लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाएंगे। लोगों का मानसिक तनाव दूर करने में भी सहायता करेगी। राष्ट्रीय सेवा योजना, उत्तरप्रदेश व यूनिसेफ की ओर से 'मुस्कुराएगा इंडिया' अभियान के तहत बच्चों, युवाओं व जनसाधारण का मानसिक तनाव कम करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

यह है  मुस्कुराएगा इंडिया टेली काउंसिलिंग सेवा

डीएस कालेज की एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डा. सुनीता गुप्ता ने बताया कि उत्तरप्रदेश में मुस्कुराएगा इंडिया टेली काउंसिलिंग सेवा शुरू की जा रही है। जिस पर किसी भी समय काल रजिस्टर की जा सकती है। सूचना प्राप्त होने के बाद उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों से प्रशिक्षित परामर्शदाता हेल्पलाइन नंबर 6390905002 के माध्यम से सोमवार से शनिवार दोपहर तीन से शाम सात बजे के बीच टेलिफोनिक जुड़ेंगे। इस महामारी में विभिन्न समस्याओं से ग्रसित लोगों में नकारात्मकता पनप रही है। जिससे वे लोग और अधिक तनाव में रह रहे हैं। सभी को तनाव मुक्त करने के लिए साइको-सोशल काउंसिलिंग की जाएगी। कोविड की दूसरी लहर से निपटने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना ने अलग-अलग जिले में एक्शन ग्रुप के माध्यम से खाद्य सामग्री आपूर्ति, दवा वितरण, बेड की उपलब्धता, आक्सीजन की उपलब्धता, प्लाज्मा व रक्तदान में सहयोग करेंगे। अलीगढ़ से काउंसलर डा. सुनीता गुप्ता, डा. नीता वाष्र्णेय, डा. तनु वाष्र्णेय, डा. केके सिंह, डा. राजीव कुमार शर्मा, डा. कृष्ण कुमार सिंह नामित किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी