अलीगढ़ में स्कूल खुलने पर शिक्षकों की होगी कोरोना जांच

बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल एक मार्च से खोलने के आदेश हैं। इस समय विद्यालयों में साफ-सफाई व सुरक्षा मानक दुरुस्त कराने का काम पूरा कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 07:50 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:36 PM (IST)
अलीगढ़ में स्कूल खुलने पर शिक्षकों की होगी कोरोना जांच
अलीगढ़ में स्कूल खुलने पर शिक्षकों की होगी कोरोना जांच

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बेसिक शिक्षा परिषद के कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूल एक मार्च से खोलने के आदेश हैं। इस समय विद्यालयों में साफ-सफाई व सुरक्षा मानक दुरुस्त कराने का काम पूरा कर लिया गया है। हाथ धोने, थर्मल स्क्रीनिग, कक्षाओं में छात्रों को दूर-दूर बैठाने, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों को सैनिटाइज कराने आदि काम पूरे किए जा रहे हैं। कायाकल्प योजना के तहत स्कूलों को साफ-सुथरा कर चमका दिया गया है। अब शिक्षकों के कोरोना टेस्ट की व्यवस्था भी की जा रही है। शिक्षकों के एंटीजन टेस्ट कराए जाएंगे, तभी वो विद्यालयों में छोटी कक्षाओं के बच्चों को पढ़ाएंगे।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने शिक्षकों के एंटीजन टेस्ट कराने के लिए चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से बात भी की है। कोरोना काल में शिक्षा विभाग से भी तमाम शिक्षक-शिक्षिकाओंकी ड्यूटी लगाई गई। उनके कोरोना टेस्ट भी कराने की व्यवस्था की गई, लेकिन तमाम शिक्षकों ने एंटीजन या अन्य माध्यम से टेस्ट कराए, तमाम ने टेस्ट कराने से दूरी ही बनाना बेहतर समझा। अब जब नौनिहालों की सुरक्षा की बात आई है तो हर शिक्षक व शिक्षिका को कोरोना का टेस्ट कराना ही होगा। इस संबंध में शासनस्तर से आदेश भी जारी किए गए हैं। बच्चे अभिभावकों के अनुमति पत्र के साथ ही विद्यालय आएंगे। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने बताया कि स्कूलों में सुरक्षा मानकों को पूरा करा लिया गया है। विद्यालय खोलने से पहले दो दिन निरीक्षण भी किया जाएगा। शिक्षकों के एंटीजन टेस्ट कराने की व्यवस्था की जाएगी। बच्चों के जीवन से खिलवाड़ नहीं होने दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी