टीबी रोगियों को कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा, जानिए क्यों? Aligarh news

कोरोना वायरस कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को अपना शिकार बना रहा है।

कोरोना के दौर में सभी को सतर्कता बरतनी जरूरी है लेकिन टीबी (क्षय रोग) के रोगियों को अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है। विशेषकर उन मरीजों को जो पहले से ही फेफड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं। टीबी में रोग प्रतिरोधक क्षमता वैसे भी कम हो जाती है।

Anil KushwahaTue, 11 May 2021 05:30 PM (IST)

अलीगढ़, जेएनएन।  कोरोना के दौर में सभी को सतर्कता बरतनी जरूरी है, लेकिन टीबी (क्षय रोग) के रोगियों को अतिरिक्त सावधानी की जरूरत है। विशेषकर उन मरीजों को जो पहले से ही फेफड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं। टीबी में रोग प्रतिरोधक क्षमता वैसे भी कम हो जाती है, ऐसे में संक्रमण का खतरा सामान्य मरीजों से अधिक होता है। इस समय नए टीबी रोगियों का चिह्ननांकन नहीं हो पा रहा है। वर्तमान में 4283 टीबी रोगी उपचार पर हैं। ऐसे में सभी को, खासतौर से उन मरीजों को जिनमें टीबी के लक्षण दिख रहे हैं, वे सावधान रहें।    

कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोग बन रहे कोरोना का निशाना

जिला क्षय रोग‌ अधिकारी डा. अनुपम भास्कर ने बताया कि कोरोना वायरस कमजोर प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को अपना शिकार बना रहा है। इसलिए टीबी मरीजों में संक्रमण का खतरा अन्य मरीजों से कई गुना ज्यादा होता है । जरूरी है कि मरीज बहुत आवश्यक हो, तभी घर से बाहर निकले ‌। मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें ‌। टीबी का मरीज एक बार खांसने पर लगभग 30 हजार टीबी बैक्टीरिया हवा में छोड़ता है। यदि, वह कोरोना संक्रमित हो गया तो संक्रमण बड़े स्तर पर फैल सकता है । किसी भी संक्रमण को रोकने के लिए मास्क का उपयोग जरूरी होता है । 

बाहरी राज्यों के लोगों का भी इलाज 

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि टीबी मरीज घर से बाहर न निकले और जब निकलें तो हमेशा मास्क पहने रहें। अन्य जनपद अथवा अन्य किसी राज्य के टीबी मरीज जो अलीगढ़ में किसी कारण फसे हुए हैं, उन्हें दवा व इलाज की कोई कमी नही होने दी जाएगी। इसकी समीक्षा सप्ताहिक स्तर पर जिला क्षय रोग अधिकारी द्वारा की जा रही है। दवा की कोई किल्लत जनपद में नही है। भरपूर मात्रा में दवा उपलब्ध है ।

टीबी और कोरोना से बचाव करेगा मास्क

खांसने और सीखने से संपर्क में आने से टीबी और कोरोना के फैलने का खतरा है । इसलिए हम अगर मास्क लगाते हैं तो वह दोनों से हमारी रक्षा करता है । जिला सर्विलांस अधिकारी एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डाक्टर भास्कर का कहना है कि इस बारे में अधिक जानकारी के लिए इन हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकते हैं।  

ऐसे पहने मास्क

- मास्क को इस तरह पहनें कि नाक और मुंह ढके रहें।

- मास्क को इस्तेमाल करने के बाद बाहर की तरफ से न छुएं ‌।

- सर्जिकल मास्क एक बार से ज्यादा प्रयोग न करें ‌।

- कपड़े के मास्क को अच्छी तरह धोने के बाद ही इस्तेमाल करें ।

- मास्क को कभी उल्टा इस्तेमाल न करें । 

जरूरत होने पर यहां करें संपर्क 

कोविड-19 हेल्पलाइन नंबर- 011-23978046

टीबी हेल्पलाइन नंबर- 1800-11-6666

जनपद अलीगढ़ में टीबी हेल्पलाइन नंबर- 9319106501

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.