Mega Food Park in Aligarh : अलीगढ़ में मेगा फूड पार्क से विकसित होगा मिठाई नमकीन कारोबार, ये है योजना

अलीगढ़ सुनते ही ताले याद आते हैं लेकिन इस शहर की पहचान जायकेदार नमकीन मिठाई व गजक के लिए भी है। इस कारोबार को और अधिक विकसित करने के लिए जिले में मेगा फूड पार्क स्थापित कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Sandeep Kumar SaxenaFri, 17 Sep 2021 10:54 AM (IST)
राज्य सरकार की सिफारिश पर ही केंद्रीय मंत्रालय फूड पार्क स्थापित करता है।

अलीगढ़, जेएनएन। अलीगढ़, सुनते ही ताले याद आते हैं, लेकिन इस शहर की पहचान जायकेदार नमकीन, मिठाई व गजक के लिए भी है। इस कारोबार को और अधिक विकसित करने के लिए जिले में मेगा फूड पार्क स्थापित कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। करीब छह माह से इसकी योजना यहां के कारोबारी बना रहे हैं, जिसके लिए वे जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलेंगे। इसकी बड़ी बजह है। राज्य सरकार की सिफारिश पर ही केंद्रीय मंत्रालय फूड पार्क स्थापित करता है।

इंदौर की तरह हो फूड पार्क

केंद्र सरकार ने मेगा फूड पार्क के जरिये नमकीन व मिठाई कारोबार को विकसित करने के लिए पायलट प्रोजक्ट के तहत देश के पांच शहरों में मेगा फूड पार्क स्थापित कर चुकी है। इनमें मध्य प्रदेश के इंदौर में एक है। ऐसा फूड पार्क ब्रज प्रदेश में बनना यहां के कारोबारी जरूरी मान रहे हैं। इसकी खास बजह ब्रज में नमकीन व मिठाई के बड़े कारोबारी हैं, जो विदेशों तक सप्लाई करते हैं। अलीगढ़ में ही देशी घी से निर्मित खाद्यान की छह बड़ी फर्म हैं। वनस्पति घी से निर्मित 40 स्वीट्स व 50 नमकीन निर्माण की फैक्ट्रियां हैं। ब्रेड व टोस्ट के साथ बेकरी का भी कारोबार है। आल इंडिया फेडरेशन आफ स्वीट्स एंड नमकीन मेन्युफैक्चरर (एफएसएनएम) मिठाई व नमकीन कारोबार को आधुनिकता से जोड़ने के लिए केंद्रीय मंत्रियों के संपर्क में है। फेडरेशन के सदस्य सुमित गोयल ने बताया है कि फेडरेशन के निदेशक फिरोज एच नकवी पिछले साल यहां आए थे। तब ब्रज क्षेत्र में मेगा फूड पार्क के लिए अलीगढ़ के चयन की मांग रखी गई थी। जयपुर के अधिवेशन में भी केंद्रीय मंत्रालय से पत्राचार भी कराए जाने का सुझाव दिया गया। इस प्रयास को अब और तेज किया जा रहा है। इसके लिए सांसद व विधायकों से भी मदद ली जाएगी।

कोरोना संकट के चलते नमकीन कारोबार ने घनघोर संकट झेला है। अब नमकीन निर्माता महंगाई से जूझ रहे हैं। शहर की 15 से अधिक नमकीन फैक्ट्रियों में ताले डल चुके हैं। बड़ी कंपनियों की बाजार पर मजबूत पकड़ बनती जा रही है। खाद्य तेल, मसाले, दाल, मूंगफली सहित अन्य रा मेटेरियल बढ़ता जा रहा है। बिना सरकारी मदद के यह कारोबार उभरने वाला नहीं। सरकार अगर मेगा फूडपार्क बनाती है तो काफी मददगार साबित होगा।

- बीआर चौधरी, महासचिव, अलीगढ़ नमकीन निर्माता एसोसिएशन

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.