पारवारिक लाभ योजना के लाभार्थियों की जांच में छूट रहे पसीने Aligarh news

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और शादी अनुदान योजना की जांच में जिला स्तर पर समाज कल्याण विभाग के अफसरों के पसीने छूट रहे हैं। आदेश आए हुए पिछले एक महीने से ज्यादा का समय हो चुका है लेकिन अब तक जांच पूरी नहीं हो पाई है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 02:58 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 03:44 PM (IST)
पारवारिक लाभ योजना के लाभार्थियों की जांच में छूट रहे पसीने Aligarh news
गरीब कन्याओं की शादी अनुदान योजना में 20 हजार रुपये का अनुदान मिलता है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना और शादी अनुदान योजना की जांच में जिला स्तर पर समाज कल्याण विभाग के अफसरों के पसीने छूट रहे हैं। आदेश आए हुए पिछले एक महीने से ज्यादा का समय हो चुका है, लेकिन अब तक जांच पूरी नहीं हो पाई है। समाज कल्याण विभाग के अफसर अन्य विभागों का भी इसमें सहयोग ले रहे हैं। डोर टू डोर जाकर लाभार्थियों का सर्वे किया जा रहा है। जल्द ही जांच रिपोर्ट का पर्दाफाश हो जाएगा। जांच रिपोर्ट आने के बाद इसके घोटालेबाजों के खिलाफ सरकार सख्त कार्रवाई करेगी।

कानपुर व लखनऊ में अपात्रों को दिया गया योजना का लाभ

राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों में यदि कमाने वाले मुखिया का निधन हो जाता है तो स्वजन को 30 हजार रुपये मिलते थे। इस योजना में लखनऊ व कानपुर में अपात्रों को योजना का लाभ दे दिया गया। इन दोनों जिलों में बड़े स्तर पर फर्जीवाड़ा हुआ था। अलीगढ़ में भी विभागीय अफसरों ने कई संदिग्ध मामले पकड़े। कई आवेदक तो ऐसे थे, जिनके प्रमाण पत्र भी फर्जी थे। किसी का आय प्रमाण पत्र मिलान नहीं खा रहा था तो किसी का आधार कार्ड। इसी तरह गरीब कन्याओं की शादी अनुदान योजना में 20 हजार रुपये का अनुदान मिलता है। इसमें भी जिन अभिभावकों की बेटियां ही नहीं हैं, उन्हें भी शादी अनुदान योजना का लाभ दिया गया।

जांच रिपोर्ट आने के बाद होगी कार्रवाई

सूबे के कई जिलों में इनका भी पर्दाफाश हुआ। ऐसे में पिछले दिनों सभी जिलों में इन दोनों योजनाओं के लाभार्थियों की जांच के आदेश हुए थे। समाज कल्याण विभाग के अफसरों को जांच की जिम्मेदारी दी गई है। जल्द ही जांच रिपोर्ट आने की उम्मीद है। जांच रिपोर्ट में जहां पर गड़बड़ियां मिलेंगी, वहां कार्रवाई की जाएगी। समाज कल्याण अधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि जांच चल रही है। जल्द ही इस पर अंतिम मुहर लग जाएगी। अन्य विभागों का भी सहयोग लिया जा रहा है। लाभार्थियों के घर-घर जाकर जांच हो रही है।

chat bot
आपका साथी