अलीगढ़ में गांव के हैं ऐसे हालात, फोटो से ही लग जाएगा अंदाजा

जल निकास का प्रबंध न होने से गांव की गलियों के साथ साथ लोगों के घरों में पानी भर गया है। ग्रामीण इस कदर परेशान हैं कि बारिश होते ही परिवार के सदस्य दरबाजों पर ऊँचे बांध लगाकर रात-रात भर घरों से पानी को बाहर फेंकने में लगे रहते हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 05:22 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 05:22 PM (IST)
अलीगढ़ में गांव के हैं ऐसे हालात,  फोटो से ही लग जाएगा अंदाजा
गांव की गलियों के साथ साथ लोगों के घरों में पानी भर गया है।

अलीगढ़, जेएनएन। चंडौस क्षेत्र के गांव रामपुर शाहपुर में जल निकास का प्रबंध न होने से गांव की गलियों के साथ साथ लोगों के घरों में पानी भर गया है। इससे ग्रामीण इस कदर परेशान हैं कि बारिश होते ही परिवार के सदस्य दरबाजों पर ऊँचे बांध लगाकर बाल्टियों द्वारा रात-रात भर घरों से पानी को बाहर फेंकने में लगे रहते हैं।

गांव में ऐसे हैं हालात

सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के विकास को लेकर बड़ी-बड़ी बातें की जाती हैं।कई क्षेत्रों में विकास कार्य भी किए गए हों लेकिन चंडौस ब्लॉक का रामपुर गांव शायद आवश्यक विकास से अभी तक बंचित है। यहां बारिश की शुरुआत में ही गांव के रास्तों और लोगों के घरों में घुटनों पानी भर चुका है।जिससे ग्रामीण घरों में सोने,उठने, बैठने तक के लिए परेशान हो रहे हैं।रास्तों पर पानी भरा होने से लोगों को घरों से निकलने तक में समस्या हो रही है।

तालाबों पर भूमाफियाओं का कब्‍जा

ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पड़ी खाली जमीनों एवं पोखर तालाबों पर भू माफियाओं ने कब्जा कर लिया है।सालों से गांव के पोखर,तालाबों की सफाई के साथ ही नालियों का निर्माण भी नहीं कराया गया है। जिसकी वजह से बारिश व घरों का पानी रास्तों में ही जमा होता रहता है।अब बरसात शुरू होते ही इस पानी ने रास्तों पर जमा होकर तालाब का रूप लेना शुरू कर दिया। तादात बढ़ने पर गंदा पानी लोगों के घरों में घुस चूक है।जिससे दीवारें चटखने लगीं हैं वहीं पक्के घरों में भी ऊपर तक सीलन आने लगी है।ग्रामीणों को दीवारें ढहने के साथ ही जलभराब से रोगवाहक मच्छर पनपने से रोगों के फैलने का भय सता रहा है।

chat bot
आपका साथी