अलीगढ़ में पहली बार नाक के रास्ते ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी, जानिए कैसे हुआ संभव Aligarh news

मसूदाबाद स्थित एसएन हास्पिटल के न्यूरो सर्जन डा. तरुन वार्ष्णेय ने ब्रेन ट्यूमर से ग्रस्त 40 वर्षीय मरीज की बेहद जटिल सर्जरी कर जिंदगी बचाई। उनके अनुसार अलीगढ़ में पहली बार नाक के रास्ते ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी की।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 05:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 05:16 PM (IST)
अलीगढ़ में पहली बार नाक के रास्ते ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी, जानिए कैसे हुआ संभव Aligarh news
अलीगढ़ में पहली बार नाक के रास्ते ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी की गयी।

अलीगढ़, जेएनएन :  मसूदाबाद स्थित एसएन हास्पिटल के न्यूरो सर्जन डा. तरुन वार्ष्णेय ने ब्रेन ट्यूमर से ग्रस्त 40 वर्षीय मरीज की बेहद जटिल सर्जरी कर जिंदगी बचाई। उनके अनुसार अलीगढ़ में पहली बार नाक के रास्ते ब्रेन ट्यूमर की सफल सर्जरी की।

काफी दिनों से थी समस्‍या

गौंडा निवासी बंटी सिंह को काफी दिनों से सिरदर्द और देखने में परेशानी थी। आंखों की रोशनी लगातार कम होने लगी। काफी जगह दिखाने के बाद जांच में ब्रेन ट्यूमर की पुष्टि हुई। उसे दिल्ली रेफर कर दिया गया,क्योंकि उसकी सर्जरी नाक के रास्ते ही संभव थी।। डा. तरुन के अनुसार बाहर इस विधि से सर्जरी का खर्चा बहुत ज्यादा है। ऐसे में मरीजों ने यहां संपर्क किया। जांच के दौरान पिट्यूटरी ग्रंथि के ट्यूमर का पता चला। मरीज को दूरबीन विधि से ट्यूटर के आपरेशन की सलाह दी गई। आपरेशन जटिल है, यह बात स्वजनों को समझा दी गई। वे तैयार हो गए। इसके बाद नाक के रास्ते ट्यूमर को निकाल दिया गया। आपरेशन के बाद मरीज बिल्कुल स्वस्थ हो गया। आंखों की रोशनी भी वापस आने लगी है। अलीगढ़ अभी तक ऐसा आपरेशन नहीं हुआ है। आपरेशन में डा. उद्भव मित्तल व डा. अभिनव गुप्ता का सहयोग रहा। हमारे यहां अत्याधुनिक तकनीक से दिल्ली के मुकाबले बहुत कम खर्च पर इलाज किया जाता है।

chat bot
आपका साथी