अलीगढ़ में बीएड अभ्यर्थी 100 में से 50 प्रश्नों के देंगे उत्तर

कोरोना काल के चलते बीएड परीक्षा का बदला गया पैटर्न ओएमआर बेस्ड होगी परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित परीक्षा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 09:01 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 09:01 PM (IST)
अलीगढ़ में बीएड अभ्यर्थी 100 में से 50 प्रश्नों के देंगे उत्तर
अलीगढ़ में बीएड अभ्यर्थी 100 में से 50 प्रश्नों के देंगे उत्तर

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बीएड अभ्यर्थियों की मुख्य परीक्षाएं 11 अक्टूबर से शुरू हो रही हैं। परीक्षाएं 18 अक्टूबर तक कराई जाएंगी। मगर कोरोना काल के चलते परीक्षा का पैटर्न बदला ही रहेगा। ओएमआर शीट पर परीक्षा कराई जाएगी। इसमें अभ्यर्थियों के सामने 100 प्रश्न होंगे, जिनमें से 50 के जवाब देने होंगे।

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा की जनसंपर्क अधिकारी डा. सुनीता गुप्ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। पहले परीक्षा तीन घंटे की होती थी। अब ओएमआर शीट बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित डेढ़ घंटे की परीक्षा होगी। बड़े प्रश्नों को रटने व बड़े उत्तर लिखने की परंपरा पर भी ब्रेक लगेगा। वहीं छात्र-छात्राओं को तैयारी भी मजबूत करनी होगी। क्योंकि बहुविकल्पीय प्रश्नों के उत्तर ओएमआर शीट पर गोले भरकर देने होंगे। सही जवाब होने पर ही अंक मिलेगा। मगर इसमें राहत ये है कि 100 में से 50 प्रश्नों के ही उत्तर देने हैं, इससे अभ्यर्थियों के पास विकल्प पर्याप्त उपलब्ध रहेंगे।

---------

433 छात्र-छात्राओं ने दी

यूपी बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षा

जासं, अलीगढ़ : सोमवार को यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की इंप्रूवमेंट परीक्षा कराई गई। जिले के पांच केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया। हाईस्कूल में सामाजिक विज्ञान व इंटरमीडिएट में 10 विषयों की परीक्षाएं कराई गईं। दोनों कक्षाओं की परीक्षाओं में कुल पंजीकृत 546 परीक्षार्थियों में से 433 ने परीक्षा दी और 113 गैरहाजिर रहे। यह जानकारी डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने दी। बताया कि हाईस्कूल की सामाजिक विज्ञान की परीक्षा में पंजीकृत 495 परीक्षार्थियों में से 392 उपस्थित व 103 अनुपस्थित रहे। नौरंगीलाल राजकीय इंटर कालेज में बने कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों की हर गतिविधि पर नजर रखी गई। किसी भी केंद्र पर नकल की कोई गतिविधि नहीं हुई। कोविड-19 गाइडलाइंस के पालन के साथ परीक्षा संपन्न कराई गई।

chat bot
आपका साथी