पीएम की पाठशाला से खौफ हुआ खत्म, निडर होकर देंगे परीक्षा

बोर्ड परीक्षा से जो भी छात्र गुजरता रहा है उसे अजीब सार डर लगता था जो अब समाप्त हो गया

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 01:45 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 01:45 AM (IST)
पीएम की पाठशाला से खौफ हुआ खत्म, निडर होकर देंगे परीक्षा
पीएम की पाठशाला से खौफ हुआ खत्म, निडर होकर देंगे परीक्षा

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : बोर्ड परीक्षा से जो भी छात्र गुजरता रहा है उसे अजीब सार डर लगता है। परीक्षा से पहले माहौल ही ऐसा बना दिया जाता है कि वह चाह कर भी इस खौफ से बाहर नहीं निकल पाता। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में इसी भय को दूर करने का प्रयास किया। टीवी पर छात्रों ने पीएम को सुना तो उनके मन से परीक्षा का डर मानो छूमंतर हो गया हो। छात्रों का कहना है कि अब वह निडर होकर परीक्षा देंगे।

जिले से 23 छात्र इस कार्यक्रम के लिए चुने गए थे, हालांकि किसी को पीएम से सवाल करने का मौक नहीं मिला। छात्रों ने टीवी पर पीएम मोदी को अन्य छात्रों से बाचतीत करते सुना। उन्हें लग रहा था जैसे ये छात्र उनके मन की बात पीएम तक पहुंचा रहे हों। पीएम ने अभिभावकों से भी अपील करते हुए कहा कि वह घर में परीक्षा के दौरान माहौल असमान्य न होने दें। छात्रों के साथ दोस्त की तरह चर्चा करें। परीक्षा का मतलब कसौटी पर उतरना होता है। यही भाव छात्रों के अंदर पैदा करना होगा। जिला विद्यालय निरीक्षण धर्मेद्र शर्मा ने बताया कि पीएम से संवाद के लिए जिले के 23 बच्चों का चयन हुआ था।

इनका कहना

बोर्ड परीक्षा को लेकर मेरे अंदर अजीब सा डर था। लोग भी कहते थे परीक्षा से पहले ऐसा होता है, वैसा होता है। प्रधानमंत्री को सुनकर सब दूर हो गया। अब निडर होकर परीक्षा दूंगी।

-कनक शर्मा, कक्षा 10, गृह निर्माण समिति कन्या इंटर कालेज, विष्णुपुरी

प्रधानमंत्री की हर बात मुझे अच्छी लगी। परीक्षा से पहले अजीब सा महसूस होता था, अब शायद न लगे। पीएम ने भी कहा है कि बच्चों पर दबाव न डाला जाए, स्वतंत्र होकर वो अच्छी तैयारी कर सकते हैं। ये बात भी मुझे अच्छी लगी। ऐसा ही होना चाहिए।

- दिव्या, कक्षा 12, खैर इंटर कालेज

प्रधानमंत्री को सुनकर बहुत अच्छा लगा। पीएम ने कहा है कि कुछ कपड़े ऐसे होते हैं जिन्हें हम बार-बार पहनते हैं। ऐसे ही कुछ विषय होते हैं जो हमें सबसे अधिक रूचिकर लगते हैं। इससे सीख ये मिली है कि हमें सभी विषयों को पढ़ना चाहिए।

मनोरमा, कक्षा नौ, टीकाराम ग‌र्ल्स इंटर कालेज

मैं वैष्णेदीव के दर्शन का जा रहा हूं। रास्ते में ही मोबाइल पर पीएम को सुना। बहुत अच्छा लगा। उनकी सलाह को भविष्य में भूल नहीं पाऊंगा। परीक्षा के दौरान दबाव में नहीं आने देना चाहिए।

- पुष्पेंद्र, कक्षा 11 लगसमा इंटर कालेज गौंडा

chat bot
आपका साथी