कंपार्टमेंट की तैयारी में जुटे हाईस्कूल के विद्यार्थीं

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त कर दी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Apr 2021 08:51 PM (IST) Updated:Sun, 25 Apr 2021 08:51 PM (IST)
कंपार्टमेंट की तैयारी में जुटे  हाईस्कूल के विद्यार्थीं
कंपार्टमेंट की तैयारी में जुटे हाईस्कूल के विद्यार्थीं

जासं, अलीगढ़ : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त कर दी है। अब विद्यार्थियों के परिणाम बिना परीक्षा ही जारी किए जाएंगे। विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के भी सीबीएसई को भेजे जा रहे हैं। छात्र-छात्राओं को कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका भी मिलेगा। इसलिए अभी से विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी करनी शुरू कर दी है। इसके लिए सीबीएसई ने स्कूल संचालकों से आंतरिक मूल्यांकन के अंक मांगे हैं। ज्यादातर विद्यालयों की ओर से आंतरिक मूल्यांकन के अंक भेजे भी गए हैं। अगर किसी विद्यार्थी को लगता है कि उसको किसी विषय में कम अंक मिले हैं तो वो उस विषय की कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपना परिणाम सुधार सकते हैं। ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतेल ने कहा कि कोरोना काल से राहत मिलने के बाद ही विद्यार्थियों को ये परीक्षा देने का मौका मिलेगा। मगर सीबीएसई की ओर से विद्यार्थियों को ये मौका दिया गया है। अभी से विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है।

नौनिहालों के ग्रुप तैयार करने को ब्लाकवार अभियान: कक्षा एक से आठवीं तक के विद्यार्थियों को आनलाइन शिक्षा से जोड़ने के लिए ब्लाकस्तर से काम शुरू किया जा रहा है। खंड शिक्षाधिकारी व शिक्षक अपने-अपने ब्लाक के स्कूलों में विद्यार्थियों के छोटे-छोटे ग्रुप तैयार करेंगे। शिक्षक घरों तक पहुंचकर अभिभावकों के मोबाइल नंबर लेकर वाट्सएप ग्रुप से जोड़ेंगे। इनको नए सत्र का कोर्स पूरा कराने के लिए आनलाइन शिक्षा से जोड़ा जाएगा।

बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडेय ने कहा कि एक अप्रैल से नया सत्र भी नहीं शुरू हो सका है। विद्यार्थियों का कोर्स पूरा कराने के लिए आनलाइन शिक्षा कराने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं। पिछले कोरोना काल में बेसिक शिक्षा के करीब 40 हजार विद्यार्थी आनलाइन शिक्षा से जुड़े थे। इस बार इनको ज्यादा से ज्यादा संख्या में आनलाइन शिक्षा से जोड़ने का प्रयास है। सभी खंड शिक्षाधिकारियों व शिक्षकों को निर्देश जारी किए हैं कि ब्लाकवार इस कार्य को अभियान की तरह चलाएं। किस क्षेत्र से कितने नए विद्यार्थी जुड़े? इसकी रिपोर्ट भी मांगी जाएगी। जिले में करीब 2.48 लाख विद्यार्थी सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। इनमें से लगभग एक लाख विद्यार्थियों को आनलाइन शिक्षा से जोड़ने का लक्ष्य रखा है।

कंपार्टमेंट की तैयारी में जुटे हाईस्कूल के विद्यार्थीं : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने हाईस्कूल की परीक्षा निरस्त कर दी है। अब विद्यार्थियों के परिणाम बिना परीक्षा ही जारी किए जाएंगे। विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के भी सीबीएसई को भेजे जा रहे हैं। छात्र-छात्राओं को कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका भी मिलेगा। इसलिए अभी से विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी करनी शुरू कर दी है। इसके लिए सीबीएसई ने स्कूल संचालकों से आंतरिक मूल्यांकन के अंक मांगे हैं। ज्यादातर विद्यालयों की ओर से आंतरिक मूल्यांकन के अंक भेजे भी गए हैं। अगर किसी विद्यार्थी को लगता है कि उसको किसी विषय में कम अंक मिले हैं तो वो उस विषय की कंपार्टमेंट परीक्षा देकर अपना परिणाम सुधार सकते हैं। ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतेल ने कहा कि कोरोना काल से राहत मिलने के बाद ही विद्यार्थियों को ये परीक्षा देने का मौका मिलेगा। मगर सीबीएसई की ओर से विद्यार्थियों को ये मौका दिया गया है। अभी से विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी भी शुरू कर दी है।

chat bot
आपका साथी