यूपी बोर्ड परीक्षा निरस्त करने के पक्ष में अलीगढ़ के विद्यार्थी

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की परीक्षाएं फिलहाल जुलाई तक नहीं कराई जाएंगी। जुलाई के बाद होंगी भी तो परिणाम सितंबर खत्म होने तक जारी नहीं हो सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 08:39 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 08:39 PM (IST)
यूपी बोर्ड परीक्षा निरस्त करने के पक्ष में अलीगढ़ के विद्यार्थी
यूपी बोर्ड परीक्षा निरस्त करने के पक्ष में अलीगढ़ के विद्यार्थी

जासं, अलीगढ़ : माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की परीक्षाएं फिलहाल जुलाई तक नहीं कराई जाएंगी। जुलाई के बाद होंगी भी तो परिणाम सितंबर खत्म होने तक जारी नहीं हो सकेगा। कोरोना संक्रमण का प्रकोप भी बढ़ रहा है। इसलिए हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के विद्यार्थी परीक्षा को निरस्त कराने के पक्ष में हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि जिस तरह से सीबीएसई ने हाईस्कूल की परीक्षाएं निरस्त की हैं और छात्रों को अगली कक्षा में भेजने का प्रविधान किया जा रहा है, उसी तरह यूपी बोर्ड की परीक्षाएं भी निरस्त होनी चाहिए। ज्यादातर अभिभावकों की भी राय यही है कि परीक्षाओं को कराना उचित नहीं है, बल्कि बच्चों को प्रमोट कर अगली कक्षा में भेजा जाए और उनकी आनलाइन पढ़ाई कराई जाए। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि परीक्षाएं निरस्त करने या कराने संबंधी फैसला बोर्ड व शासनस्तर से लिया जाएगा। शासन से जो भी आदेश मिलेगा, उसका पालन किया जाएगा। जिला स्तर से इस संबंध में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

.........

कोरोना संक्रमण जिस रफ्तार से बढ़ रहा है, उस हिसाब से परीक्षाएं न कराना ही बेहतर रहेगा। संक्रमण की रफ्तार कम हो सकती है, लेकिन ये अभी खत्म नहीं होगा। बेहतर होगा कि परीक्षाएं निरस्त कर छात्रों को प्रमोट किया जाए।

अनुज कुमार, हाईस्कूल सीबीएसई ने भी हाईस्कूल की परीक्षाएं निरस्त की हैं। संक्रमण के बढ़ते प्रकोप के चलते यूपी बोर्ड को भी परीक्षाएं निरस्त करनी चाहिए। परीक्षा कराने में संक्रमण का खतरा भी होगा व सत्र भी देर से शुरू होगा।

आदित्य कुमार, इंटरमीडिएट

chat bot
आपका साथी