स्वनिधि के साथ अन्य योजनाओं में भी शामिल हो रहे स्ट्रीट वेंडर्स, जानिए विस्‍तार Aligarh News

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पा रहे स्ट्रीट वेंडर्स अन्य योजनाओं में भी शामिल होंगे। इसके लिए नगर निगम और जिला नगरीय विकास अधिकरण (डूडा) ने कवायद शुरू कर दी है। स्ट्रीट वेंडर्स को योजनाओं की जानकारी दी जा रही है।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 03:38 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 03:38 PM (IST)
स्वनिधि के साथ अन्य योजनाओं में भी शामिल हो रहे स्ट्रीट वेंडर्स, जानिए विस्‍तार Aligarh News
पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पा रहे स्ट्रीट वेंडर्स अन्य योजनाओं में भी शामिल होंगे।

अलीगढ़, जेएनएन। पीएम स्वनिधि योजना का लाभ पा रहे स्ट्रीट वेंडर्स अन्य योजनाओं में भी शामिल होंगे। इसके लिए नगर निगम और जिला नगरीय विकास अधिकरण (डूडा) ने कवायद शुरू कर दी है। स्ट्रीट वेंडर्स को योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। सेवाभवन में भी इसके लिए अलग व्यवस्था की गई है, जिससे वेंडर्स को सारी जानकारी एक ही स्थान से उपलब्ध हो सकें। पिछले दिनों इसके लिए जगह-जगह शिविर भी लगाए गए थे, जिसमें आनलाइन आवेदन भरवाए गए। मंगलवार से दो दिवसीय लोन मेला भी लगेगा।

यह है योजना

पीएम स्वनिधि सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं में एक है। योजना के तहत ठेला, खोमचा, रेहड़ी लगाने वाले दुकानदारों को बिना गारंटी के 10 हजार रुपये का ऋण बैंकों द्वारा दिलाया जाता है। नियमित भुगतान करने पर सात प्रतिशत की सब्सिडी, डिजीटल लेनदेन पर 1200 का कैशबैक, समय पर भुगतान करने पर अगली बार पुन: ऋण देने की योजना भी है। आनलाइन आवेदन के लिए आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, नगर निगम द्वारा पथ विक्रेता पंजीकरण रसीद व स्ट्रीट वेंडर्स का प्रमाण पत्र जरूरी है। नगर आयुक्त प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि योजना का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाने के दृष्टिगत शिविर आयोजित किए गए थे। पीएम स्वनिधि के अलावा वेंडर्स को आठ अन्य योजनाओं का भी लाभ दिलाने के सरकार के निर्देश हैं। नगर निगम और डूडा द्वारा अधिक से अधिक स्ट्रीट वेंडर्स को इन योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। मंगलवार और बुधवार को सेवाभवन में लोन मेला भी आयोजित हो रहा है, जिसमें लाभार्थियों को लोन दिया जाएगा।

इन याेजनाओं का भी मिलेगा लाभ

पीएम स्वनिधि के लाभार्थियों को आठ अन्य योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। इनमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, बीओसीडब्ल्यू का पंजीकरण, वन नेशन वन राशन कार्ड, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना हैं।

chat bot
आपका साथी