अलीगढ़ में ऑक्सीजन गैस का किया स्टॉक, अब खाली सिलिंडरों का संकट

कोरोना संकट में मांग बढऩे से अस्पतालों में ऑक्सीजन गैस का स्टॉक किया जा रहा है। इससे मंडल के एकमात्र तालानगरी स्थित राधिका एयर प्रोडक्ट में खाली सिलिंडरों का संकट गहरा गया है। प्लांट में 25 सिलिडर ही ऑक्सीजन रिफलिंग के लिए बचे हैैं।

By Sandeep SaxenaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 12:07 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 03:12 PM (IST)
अलीगढ़ में ऑक्सीजन गैस का किया स्टॉक, अब खाली सिलिंडरों का संकट
अलीगढ़ में खाली सिलिंडरों का संकट गहरा गया है।

 अलीगढ़ जेएनएन : कोरोना संकट में मांग बढऩे से अस्पतालों में ऑक्सीजन गैस का स्टॉक किया जा रहा है। इससे मंडल के एकमात्र तालानगरी स्थित राधिका एयर प्रोडक्ट में खाली सिलिंडरों  का संकट गहरा गया है। प्लांट में 25 सिलिडर  ही ऑक्सीजन रिफलिंग के लिए बचे हैैं। प्लांट मालिक चाह कर भी नए सिलिडर  खरीद नहीं सकते, क्योंकि सिलिडर बनाने वाली देश की तीनों कंपनियों में छह माह की वेेेटिंंग चल रही है। प्लांट संचालक ने ड्रग इंस्पेक्टर से डॉक्टरों के यहां अपील कराई गई है कि ऑक्सीजन की कमी नहीं है। भंडारण न करें। लिक्विड का एक और टैैंकर एक-दो दिन में आ जाएगा।

चीन से आयात न होने से सिलिडरों  का संकट 

सिलिंडर बनाने की देश में तीन कंपनियां इंडिया रामा सिलिंडर, ईकेसी सिलिंडर  व एमकेसी सिलिंडर  हैैं।बीपीसीए कई साल पहले बंद हो चुकी है। इसकी बंदी का मुख्य कारण चीन से सिलिंडर  का आयात था। चीन भारतीय मानकों के अनुसार सिलिडरों  की सप्लाई करता था। मार्च से कोरोना संकट के चलते आयात की शर्तों में भारत सरकार ने सख्ती की। दोनों देशों के बीच सीमा पर तनाव के चलते वाणिज्यिक गतिविधियां प्रभावित हैं।

देश में बढ़ती मांग व चीन से आयात न होने से सिलिडरों  का संकट है। एक बड़े सिलिडरों  की कीमत आठ से 10 हजार रुपये होती है।  

इंडस्ट्रीज की सप्लाई मेडिकल में

साथा में पकड़े गए अवैध ऑक्सीजन गैस प्लांट राधा इंडस्ट्रियल गैसेज के खाली सिलिडर  अस्पतालों में हैं। यहां से चोरी छिपे मेडिकल क्षेत्र में गैस की सप्लाई होती थी। इनके 2000 सिलिडर  अस्पतालों में हैं।

अस्पतालों में आक्सीजन गैस का स्टाक होनेने की जानकारी ड्रग इंस्पेक्टर को दे दी है। नए सिलिडर  मिल नहीं रहे। निर्माता कंपनियों में छह माह की वेेेेटिंंग चल रही है।

रामेंद्र शर्मा, मालिक, राधिका एयर प्रोडक्ट मेडिकल

chat bot
आपका साथी