कोरोना से बचाव के लिए भाप लें, लगातार पीते रहें गुनगुना पानी Aligarh news

जनपद में कोरोना तेजी से फैल रहा है । इस बार कोरोना फेफड़ों को सीधे प्रभावित कर रहा है । ऐसे में थोड़ी सी सावधानी से सुरक्षित रहकर बीमारी से लड़ा जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार यदि सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो चिकित्सक को दिखाएं ‌।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 12:52 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 01:43 PM (IST)
कोरोना से बचाव के लिए भाप लें, लगातार पीते रहें गुनगुना पानी Aligarh news
रोजाना पांच मिनट तक भाप लेने से वायरस से बचाव हो सकता है ‌।

अलीगढ़, जेएनएन ।  जनपद में कोरोना तेजी से फैल रहा है । इस बार कोरोना फेफड़ों को सीधे प्रभावित कर रहा है । ऐसे में थोड़ी सी सावधानी से सुरक्षित रहकर बीमारी से लड़ा जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार यदि सांस लेने में दिक्कत हो रही हो तो तत्काल चिकित्सक को दिखाएं ‌। खांसी सूखी आना, खांसते वक्त सीने में दर्द होना भी कोरोना के लक्षण है । ऐसे में घबराए नहीं, अपने को घर के अन्य सदस्यों से अलग होकर आइसोलेट हो जाएं । इसके बाद चिकित्सक की सलाह से दवा का सेवन करें। हर आधे घंटे पर आक्सीमीटर से आक्सीजन स्तर की जांच करते रहें। साथ ही कुछ चीजों का ध्यान रखें, जैसे-ठंडे पानी और ठंडे खाद पदार्थों का सेवन न करें । गुनगुना पानी पीते रहे । संतरा, सेब, नारियल पानी का सेवन करें। खाली पेट बिल्कुल भी ना रहे, क्योंकि खाली पेट वायरस तीव्रता से हावी हो सकता है । 

नार्मल आक्सीजन सेचुरेशन 94 से 98

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि यूं तो शरीर में ऑक्सीजन का सेचुरेशन 100 फीसदी होना चाहिए लेकिन यह 94 से लेकर 98 के बीच रहना भी अच्छा माना जाता है ‌। 94 से कम होने पर निगरानी की जरूरत होती है‌। बेहतर आक्सीजन लेवल के लिए उल्टे लेट (प्रोनिंग पाजिशन) सकते हैं । कई बार नाक बंद होने से भी शरीर को आक्सीजन की आपूर्ति कम हो जाती है। ऐसेे में भाप लें, ज्यादा दिक्कत होनेे पर चिकित्सक की सलाह पर नेबुलाइज भी कर सकते हैं। संक्रमित होनेेे पर शरीर को आराम की जरूरत है, लेकिन श्वसन से जुड़े व्यायाम जारी रखना बेहतर होता है। डीप ब्रीदिंग शरीर को मिलनेेे में आक्सीजन की बढ़ोतरी करती है । फेफड़ों की सक्रियता बनी रहती है । गुब्बारों को फुलाकर सीढ़ियों पर चढ़-उतरकर 20 से 60 सेकंड तक सांस रोककर फेफड़ों को मजबूत करने के साथ प्राणायाम करें ‌। 

मरीज से बनाए दूरीं

परिवार में सर्दी या फ्लू से पीड़ित व्यक्ति से दूरी बनाकर रखनी चाहिए । ऐसे में घर में भी मास्क लगाकर रखें । अपने हाथों को समय-समय पर 40 सेकंड तक साबुन और पानी से धोते रहें । चेहरे को छूने से बचें, दूसरों से दो गज की दूरी बनाकर रखें । जैसे आप हाथों को सैनिटाइजर से साफ करते हैं। ठीक वैसे ही स्टीम अंदर जाकर फेफड़ों को सैनिटाइज करता है। रोजाना पांच मिनट तक भाप लेने से वायरस से बचाव हो सकता है ‌।

chat bot
आपका साथी