Smart City Project : अलीगढ़ में सेंटर प्वाइंट के सुंदरीकरण में रोड़ा बना स्टेशन रोड, जानिए क्या है वजह

शहर के प्रमुख मार्केट सेंटर प्वाइंट के सुंदरीकरण की तस्वीर अभी भी धुंधला रही है। ऐसे बहुत से काम हैं जिन्हें पूरा करना बाकी है। खासकर रेलवे स्टेशन रोड जहां कोई काम नहीं हो सका है। इसके चलते नालों की निकासी की समस्या बनी हुई है।

By Sandeep kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 23 Feb 2021 11:20 AM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 11:20 AM (IST)
Smart City Project : अलीगढ़ में सेंटर प्वाइंट के सुंदरीकरण में रोड़ा बना स्टेशन रोड, जानिए क्या है वजह
रेलवे स्टेशन जाने के लिए यह प्रमुख मार्ग है।

अलीगढ़, जेएनएन। शहर के प्रमुख मार्केट सेंटर प्वाइंट के सुंदरीकरण की तस्वीर अभी भी धुंधला रही है। ऐसे बहुत से काम हैं, जिन्हें पूरा करना बाकी है। खासकर रेलवे स्टेशन रोड, जहां कोई काम नहीं हो सका है। इसके चलते नालों की निकासी की समस्या बनी हुई है। अंडरग्राउंड विद्युत केबल बिछाने की योजना भी ठंडे बस्ते में है। जबकि, रेलवे स्टेशन जाने के लिए यह प्रमुख मार्ग है। अधिकारियों का कहना है कि इस मार्ग पर निर्माण कार्य से पूर्व अतिक्रमण हटने हैं। इसके लिए प्रर्याप्त संसाधन चाहिए। हालांकि, जून से पूर्व स्टेशन रोड काे संवारने के दावे किए जा रहे हैं। 

यह है योजना

स्मार्ट सिटी परियोजना में चयनित सेंटर प्वाइंट पर 2019 में अतिक्रमण हटाया गया था। तब स्टेशन रोड को छोड़कर बाकी तीन मार्गों पर दुकान, भवनों का अगला हिस्सा ढहा दिया गया। यहां फुटपाथ, नाला, अंडरग्राउंड बिजली आदि कार्य कराए गए। लेकिन, स्टेशन रोड पर एक साइड में ही फुटपाथ बन सका। अक्टूबर, 20 में नालों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए चले अभियान में नगर निगम की टीम स्टेशन रोड पहुंची और पान दरीबा से मीनाक्षी पुल तक अतिक्रमण हटाया। तब छोटे-बड़े 71 अतिक्रमण हटाए गए थे। नालों पर पड़े स्लैब जेसीबी से उखाड़ दिए गए। भवनों पर लाल निशान भी लगाए गए थे। अधिकारियों ने भवन स्वामियों से स्वयं अतिक्रमण हटाने की अपील की। लेकिन, अतिक्रमण नहीं हट सका। न ही नगर निगम अपनी ओर से कोई कार्रवाई कर सका। इसके चलते टीकाराम मंदिर से मथुरा नगर तक नाला निर्माण की योजना परवान नहीं चढ़ सकी है।

अतिक्रमण हटाना जरूरी

 नाला निर्माण के लिए अतिक्रमण हटाया जाना है। इसमें दो से ढाई मीटर तक भवनों का अगला हिस्सा ढहाया जाएगा। अतिक्रमण न हटने से नाला निर्माण नहीं हो पा रहा। नाला बनाए बिना फुटपाथ व अन्य कार्य नहीं हो सकेंगे। कुछ दुकानदार नगर निगम की कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट भी चले गए हैं। ये मामले अभी लंबित हैं। नगर आयुक्त प्रेम रंजन सिंह का कहना है कि स्टेशन रोड पर अतिक्रमण हटाकर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। इससे पूर्व बाकी तीनों मार्गों का काम पूरा कराया जा रहा है। जिससे आवागमन में परेशानी न हो। क्षेत्रीय व्यापारियों से वार्ता हो चुकी है। विकास कार्यों में व्यापारी सहयोग करेंगे।

chat bot
आपका साथी