ट्रेनिंग स्‍कूल में पुलिसकर्मियों को दी जाएगी खास ट्रेनिंग, जानिए विस्‍तार से Aligarh News

उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में पुलिसकर्मियों के लिए भी अब ट्रेनिंग स्कूल खोला जाएगा। यहां उन्हें कामकाज की बारीकियों व बेहतर व्यवहार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जो पुलिसकर्मी जिस क्षेत्र में पारंगत होगा वही अन्यों को शिक्षा देगा।

Sandeep Kumar SaxenaWed, 22 Sep 2021 02:01 PM (IST)
उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में पुलिसकर्मियों के लिए भी अब ट्रेनिंग स्कूल खोला जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ में पुलिसकर्मियों के लिए भी अब ट्रेनिंग स्कूल खोला जाएगा। यहां उन्हें कामकाज की बारीकियों व बेहतर व्यवहार का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जो पुलिसकर्मी जिस क्षेत्र में पारंगत होगा, वही अन्यों को शिक्षा देगा। ताकि पुलिस कर्मी पीछे न रहें। इसके अलावा अफसर भी अपने अनुभव और जानकारी साझा करेंगे। एसएसपी की पहल पर प्रशिक्षण स्कूल बनाने का प्रस्ताव तैयार हो गया है। साल के अंत तक पुलिस लाइन में स्कूल शुरू हो जाएगा।

यह है योजना

अक्सर थाने-चौकियों में माई-बाप और हुजूर वाली संस्कृति देखने को मिलती है। पुलिसकर्मी लोगों की सुनवाई नहीं करते, जिसके चलते उन्हें इधर-उधर भटकना पड़ता है। दुर्व्यवहार को लेकर आएदिन शिकायतें आती हैं। कई बार भ्रष्टाचार के अलावा ईमानदारी पर भी सवाल उठते हैं। ऐसे पुलिसकर्मियों को सुचिता का पाठ पढ़ाने के लिए विशेष पहल की जा रही है। इसके लिए पुलिस लाइन में ही एक ऐसा प्रशिक्षण स्कूल खोला जाएगा, जहां इन कमियों को दूर करने संबंधी ट्रेनिंग मिलेगी। इसमें सिखाया जाएगा कि पुलिसकर्मी अपने निचले स्तर के कर्मियों के साथ कैसे बात करें? लोगों के साथ कैसे व्यवहार करें? अपनी शक्ति और ज्ञान का कैसे इस्तेमाल करें? दो दिन पहले निरीक्षण के लिए आए आगरा जोन के एडीजी राजीव कृष्ण ने भी अलीगढ़ पुलिस के इस प्लान को सराहा है। वर्तमान में साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन, खुद पुलिसकर्मी भी इसके प्रति ठीक से जागरूक नहीं है। ऐसे में लोगों को समझाना और कठिन हो जाता है। इसी तरह ट्रैफिक, थाना प्रबंधन, अभिलेखों का रखरखाव, हालातों को संभालने में भी कई पुलिसकर्मी बैकफुट पर रहते हैं। स्कूल में इन सबकी भी ट्रेनिंग दी जाएगी। जिले में उन पुलिसकर्मियों को भी चिह्नित किया जाएगा, जो अपने काम में श्रेष्ठ हैं। उनकी हौसलाफजाई के लिए पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई भी होगी।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.