अलीगढ़ में आज से शुरू होगा कोरोना की जांच का विशेष अभियान

शासन की स्पष्ट मंशा है कि कोरोना से किसी भी तरह का समझौता नहीं चाहिए। वहीं सीएमओ भानु प्रताप कल्याणी ने भी जिले के सभी मोबाइल एलटी के साथ बैठक की। इसमें निर्देश दिए कि इस काम में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 16 Jul 2021 06:20 AM (IST) Updated:Fri, 16 Jul 2021 06:20 AM (IST)
अलीगढ़ में आज से शुरू होगा कोरोना की जांच का विशेष अभियान
18 साल से ऊपर की लोगों की आरटीपीसीआर से जांच की जाए।

 अलीगढ़,जेएनएन। कोरोना संक्रमण पर लगे अंकुश को कायम रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार से जिले में कोरोना की जांच के लिए विशेष अभियान शुरू करने का जा रहा है। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी हैं। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने इसके लिए सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि शासन से निर्धारित प्रारूप पर ही सैपलिंग कराई जाए। लक्ष्य के हिसाब से पूरी सैपिलंग होनी चाहिए। शासन की स्पष्ट मंशा है कि कोरोना से किसी भी तरह का समझौता नहीं चाहिए।

लक्ष्‍य के अनुसार हो सैंपलिंग

सीएमओ भानु प्रताप कल्याणी ने भी जिले के सभी मोबाइल एलटी के साथ बैठक की। इसमें निर्देश दिए कि इस काम में किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। 18 साल से ऊपर की लोगों की आरटीपीसीआर से जांच की जाए। हर दिन के लक्ष्य के हिसाब से ही सैपलिंग की जए। अगर कहीं कोई दिक्कत आ रही है तो फिर संबंधित मजिस्ट्रेट से संपर्क किया जाए। उन्होंने बताया कि अभियान के पहले दिन स्ट्रीट वेंडर, रेहडी मालिक, सब्जी विक्रेता के सैंपल लिए जाएंगे। इसके बाद शनिवार को जिले की दस फीसद ग्राम पंचायतों में एक साथ सैंपलिंग होगी। पांच से 18 साल तक वालों के अधिक से अधिक सैंपल होंगे। 18 जुलाई को जेल, स्कूल, नारी निकेतन, बाल सुधार एवं अनाथालयों में सैंपलिंग कराई जाएगी। 19 को फिर से जिले की दस फीसद ग्राम पंचायतों में सैंपलिंग होगी। 20 को रिक्शा चालक, ई-रिक्शा चालक, टेंपो चालक एवं बस चालकों के सैंपल कराए जाएंगे। 21 को फिर से जिले की दस फीसद ग्राम पंचायतों में सैंपलिंग कराई जाएगी। 22 को माल, मार्केट, किराना दुकानदारों की सैपलिंग कराई जाएगी। 23 को ग्राम पंचायताें में फिर अभियान चलेगा। 24 को स्कूल, नाई, रेस्टोरेंट, ढावा संचालकों के नमूने लिए जाएंगे। 25 जुलाई को ग्राम पंचायतों की सैपलिंग से ही समापन होगा।

chat bot
आपका साथी