अलीगढ़ में जमीन के लिए पिता की गोली मारकर हत्या, आरोपित गिरफ्तार

गाव मूसेपुर जलाल का मामला विवाद निपटारे को बुलाई पंचायत में किया हमला भागते हुए की फायरिंग।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 09:16 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 09:16 PM (IST)
अलीगढ़ में जमीन के लिए पिता की गोली मारकर हत्या, आरोपित गिरफ्तार
अलीगढ़ में जमीन के लिए पिता की गोली मारकर हत्या, आरोपित गिरफ्तार

जासं, अलीगढ़ : थाना महुआखेड़ा क्षेत्र के गाव मूसेपुर जलाल में शनिवार शाम को युवक ने जमीन विवाद में पिता की गोली मारकर हत्या कर दी। इसके बाद हवाई फायर करते हुए फरार हो गया, जिसे कुछ देर बात ही पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। बीमारी के चलते पिता पूरी जमीन बेचना चाहता था। आधी बेच चुका था। युवक इससे सहमत नहीं था। वह उस समय हमलावर हुआ, जब परिवार व गाव के लोगों के सामने दोनों में सुलह-समझौते की बात चल रही थी।

गाव मूसेपुर निवासी 50 वर्षीय सुनील सिंह तोमर चार भाइयों में दूसरे नंबर के थे। डेढ़ महीने पहले पिता राजेंद्र सिंह के देहात के बाद जमीन का बंटवारा हुआ, जिसमें सुनील के हिस्से में 12 बीघा जमीन आई। सीओ द्वितीय मोहसिन खान ने बताया कि करीब सात-आठ साल पहले सुनील के बड़े भाई वीरेंद्र की मौत हो गई थी। तभी से वह अपनी भाभी गायत्री के साथ रहता था। जबकि सुनील की पत्‍‌नी सपना व दो बेटे अलग रहते हैं। सुनील टीबी से पीड़ित था, जिसका इलाज भी चल रहा था। इसके लिए उसने अपने बच्चों से बिना पूछे छह बीघा जमीन भी आधी कीमत में बेच दी थी। बाकी बची जमीन भी बेचने की तैयारी में था। बड़ा बेटा सूरज इसका विरोध कर रहा था। इसके चलते दोनों में विवाद था। शनिवार को गाव में ट्यूबवेल के पास विवाद को निपटाने के लिए पंचायत हो रही थी। इसमें सिर्फ परिवार के लोग व कुछ ग्रामीण भी थे। शाम करीब साढ़े चार बजे बातचीत के दौरान सूरज ने जमीन न बेचने पर जोर दिया, तभी बाप-बेटे में कहासुनी हो गई। इस बीच सूरज ने तमंचे से गोली मार दी, जो कि सुनील के सीने में लगी। आनन-फानन उसे अस्पताल ले जाया गया, जहा मौत हो गई। इधर, लोगों में खौफ बनाने के मकसद ने सूरज ने दूसरा फायर किया और फरार हो गया। सीओ के अलावा एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत व इंस्पेक्टर विनोद कुमार ने मौके पर जाकर जांच की। शाम छह बजे सूरज को गांव में खेत से ही दबोच लिया गया।

घटना के बाद गांव में मातम

इस घटना से गांव में मातम छा गया। प्रधान के पति व भाजपा के बूथ प्रभारी अनिल तोमर ने कहा कि घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। इलाका पुलिस पर हमें भरोसा है। कोई निर्दोष न फंसे। इसके लिए सांसद, विधायक व उच्च अधिकारियों के संज्ञान में मामला लाया जाएगा।

खुद थाने आ जाता आरोपित

सूरज ने पुलिस के सामने अपना जुर्म कबूल लिया। बताया कि उनके पिता अपनी पूरी जमीन बेचना चाह रहे थे। इसका विरोध कर रहा था। उन्होंने बात नहीं मानी तो गोली मार दी। खुद ही थाने आकर सरेंडर करने वाला था।

मां ने दोनों बच्चों को पाला

सुनील के दो छोटे भाई धर्मेंद्र व सतेंद्र भी गांव में ही रहते हैं। पत्नी सपना ने अलग रहकर दोनों बच्चों सूरज व शुभम को पाला और पढ़ाया। लड़-झगड़कर एक प्लाट भी ले लिया था। सूरज टेलीकाम कंपनी में नौकरी कर रहा है। वह नोएडा में भी काम कर चुका है। छह माह पहले ही उसकी शादी हुई है। इस घटना के बाद मां व पत्नी का रो-रोकर बुरा हाल है।

..........

फिर हुआ रिश्ते का कत्ल

जिले में एक माह के अंदर कई ऐसी घटनाएं हुई हैं, जिनमें अपनों ने ही अपने ही खून बहाया है। शहर में यह तीसरी घटना है। नौ अक्टूबर को बन्नादेवी क्षेत्र में एक बेटे ने मां की हत्या कर दी थी। शुक्रवार को लोधा क्षेत्र में दो दिन पहले पिता और बहन को गोली मारी थी।

रिश्तेदारों व समाज की भूमिका अहम

एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत ने कहा कि इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए समाज व रिश्तेदार अहम भूमिका निभा सकते हैं। अगर आपके परिचित या आसपास कोई ऐसी बात सामने आ रही है, तो खुद से ही उसे सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। अन्यथा समय पर पुलिस को सूचना जरूरी देनी चाहिए, ताकि विवाद को सुलह-समझौते के आधार पर निपटा दिया जाए।

.......

जमीन के बंटवारे को लेकर बेटे ने पिता की गोली मारकर हत्या की है। आरोपित की गिरफ्तारी के लिए तीन टीमें लगाई गईं। गांव से ही उसे गिरफ्तार कर लिया गया है। उसने जुर्म कबूल लिया है।

कुलदीप सिंह गुनावत, एसपी सिटी

chat bot
आपका साथी