किसी को मिली ड्रेस की राशि तो किसी को इंतजार, खाता लिंक न होने से हुई समस्‍या

अलीगढ़ जागरण संवाददाता। कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस बार मुफ्त मिलने वाली ड्रेस का वितरण नहीं किया जाएगा। ड्रेस की राशि सीधे विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के खाते में भेजी जानी है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 07:10 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 07:17 AM (IST)
किसी को मिली ड्रेस की राशि तो किसी को इंतजार, खाता लिंक न होने से हुई समस्‍या
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस बार मुफ्त मिलने वाली ड्रेस का वितरण नहीं किया जाएगा।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता।  कक्षा एक से आठवीं तक के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को इस बार मुफ्त मिलने वाली ड्रेस का वितरण नहीं किया जाएगा। ड्रेस की राशि सीधे विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों के खाते में भेजी जानी है। मगर जिले में हालात ये हैं कि किसी विद्यार्थी को राशि मिल गई है और किसी को नहीं मिली। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के तहत विद्यार्थियों का डेटा फीड करने का अधूरा काम और अभिभावकों या विद्यार्थियों के खाते आधार से लिंक न होना बड़ा कारण है।

छह नवंबर से राशि भेजने की प्रक्रिया शुरु हुई  

जिले में 2,84,215 लाख विद्यार्थियों के खाते में ड्रेस की राशि भेजी जानी है। खातों में राशि भेजने की प्रक्रिया के तहत छह नवंबर को एक लाख 49 हजार 215 विद्यार्थियों के खाते में राशि भेजी गई थी। अभी द्वितीय चरण का काम चल रहा है। इसके तहत 1,03,000 विद्यार्थियों की खाता व आधार संबंधी डिटेल डीबीटी के तहत फीड कर ली गई है। इनको एक हफ्ते में राशि मिलने की उम्मीद है। तीसरे चरण के लिए 32 हजार विद्यार्थी ऐसे बचे हैं, जिनके खाते या अभिभावकों के खाते आधार से लिंक नहीं हैं। कई के खाते लंबे समय से उपयोग न किए जाने से निष्क्रिय पड़े हैं। उनके खातों में राशि नहीं आई है। इनकी सीडिंग की प्रक्रिया कराने के लिए प्रधानाध्यापकों व खंड शिक्षाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में हाल

कस्बा छर्रा में प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालय में करीब 400 बच्चे पंजीकृत हैं। करीब दर्जन भर बच्चों के खाते में ही धनराशि पहुंची है। तमाम बच्चे बिना ड्रेस के ही पहुंच रहे हैं। प्रधानाध्यापक दिनेश कुमार रावत ने बताया है कि बच्चे बता रहे हैं कि अभी राशि नहीं आई है। अतरौली व बिजौली ब्लाक में प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में 60 से 70 प्रतिशत खातों में राशि पहुंच चुकी है। मौहसमपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में 70 प्रतिशत से अधिक बच्चों के खातों में रुपया पहुंच चुका है। कई अभिभावक राशि पहुंचने से खुश हैं तो कई अभी भी इंतजार कर रहे हैं।

विद्यार्थियों ने बताया

मम्मी के नाम खाता है उसी में रुपये आए थे। कपड़ा खरीदकर ड्रेस सिलवा ली है। नई ड्रेस पहनकर ही स्कूल जाते हैं।

धीरज, पांचवीं, प्राथमिक विद्यालय टीकापुर इगलास

अभी खाते में रुपये नहीं आए हैं। अन्य कई साथियों के खाते में रुपये आए और उन्होंने ड्रेस बनवा ली है। रुपये आएंगे तो ड्रेस सिलवाएंगे।

प्रियांशी, पांचवी, प्राथमिक विद्यालय टीकापुर

इनका कहना है

बीएसए सतेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि डीबीटी के तहत ड्रेस की राशि खातों में भेजने के मामले में अलीगढ़ जिला टाप-10 में शामिल है। काम तेजी से किया जा रहा है। अगले एक हफ्ते में दूसरे चरण के करीब एक लाख विद्यार्थियों को लाभान्वित कर दिया जाएगा। जिनके खाते आधार से लिंक नहीं हैं, या खाते निष्क्रिय पड़े हैं, उनको सीड कराने के निर्देश खंड शिक्षाधिकारियों व प्रधानाध्यापकों को दिए गए हैं। जल्द ही लक्ष्य पूरा होगा।

chat bot
आपका साथी