अलीगढ़ में फिर गूंजेगा परिवार नियोजन का नारा, जाने पूरा मामला Aligarh news

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि कार्यक्रम के पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तर पर सदस्यों की टीम गठित की गई है। टीम में अपर एवं एसीएमओ के अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारी यूनीसेफ और उत्तर प्रदेश के टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) के प्रतिनिधि शामिल हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 11:13 AM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 11:17 AM (IST)
अलीगढ़ में फिर गूंजेगा परिवार नियोजन का नारा, जाने पूरा मामला Aligarh news
जिले में फिर परिवार नियोजन का नारा बुलंद होगा।

अलीगढ़, जेएनएन।  जिले में फिर परिवार नियोजन का नारा बुलंद होगा। 22 जुलाई को सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन होने जा रहा है। इसमें चिह्नित उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) व नवविवाहित दंपती के अलावा तीन या तीन से अधिक बच्चों वाले दंपती और एक या दो बच्चों वाले दंपती को परिवार नियोजन से संबंधित सेवाओं के बारे में बताया जाएगा।

जिला स्‍तर पर टीम गठित

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि कार्यक्रम के पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तर पर सदस्यों की टीम गठित की गई है। टीम में अपर एवं एसीएमओ के अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अधिकारी, यूनीसेफ और उत्तर प्रदेश के टेक्निकल सपोर्ट यूनिट (यूपीटीएसयू) के प्रतिनिधि शामिल हैं। एसीएमओ व नोडल अधिकारी डा. एसपी सिंह ने कहा जिले में परिवार नियोजन सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। शासन के दिशा-निर्देश पर अब प्रत्येक माह की 21 तारीख को सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाएगा। इस बार 21 जुलाई को ईद का अवकाश होने की वजह से 22 जुलाई को खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन हो रहा है। शासन से मिले दिशा-निर्देशों के अनुसार परिवार नियोजन की साधनों की सभी इकाइयों पर शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा रही है।

बास्केट आफ च्वाइंस की जानकारी

डीपीएम एमपी सिंह ने बताया आशाएं नव दंपति को बास्केट आफ च्वाइस के बारे में जानकरी देंगी और लक्ष्य दंपति को लाइन लिस्टिंग तैयार करेंगी। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध है।सीनियर वरिष्ठ परिवार नियोजन विशेषज्ञ महरोज तसलीम सिद्दीकी ने बताया कि जो लोग इन सेवाओं को आगे बढ़ कर अपनाना चाहते हैं वह निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों तक पहुंचने के लिए अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता का सहयोग ले सकते है।

chat bot
आपका साथी