नो ड्यूज व नामांकन पत्र बिक्री में भ्रष्टाचार की काली छाया Aligarh News

पंचायत चुनाव के नामांकन पत्र व नो ड्यूज पर भ्रष्टाचार की छाया पड़ गई है। ब्लाक व जिला स्तर पर नामांकन पत्रों के लिए निर्धारित धनराशि से अधिक की वसूली हो रही है। नो ड्यूज के नाम पर खेल चल रहा हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 06:34 AM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 06:34 AM (IST)
नो ड्यूज व नामांकन पत्र बिक्री में भ्रष्टाचार की काली छाया Aligarh News
ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में वसूली का खेल चल रहा है।
अलीगढ़, जेएनएन। पंचायत चुनाव के नामांकन पत्र व नो ड्यूज पर भ्रष्टाचार की छाया पड़ गई है। ब्लाक व जिला स्तर पर नामांकन पत्रों के लिए निर्धारित धनराशि से अधिक की वसूली हो रही है। वहीं, नो ड्यूज के नाम पर भी ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत में खेल चल रहा हैं। दोनों के लिए डेढ़ गुनी तक वसूली हो रही हैं। हालांकि, प्रशासन के पास अब तक कोई भी लिखित शिकायत नहीं पहुंची है। इससे अफसर भी कुछ कहने से बच रहे हैं। 
चरित्र प्रमाण पत्र की कोई आवश्यकता नहीं
राज्य निर्वाचन अायोग की ओर से पंचायत चुनाव के लिए सभी पदों के लिए नामांकन पत्र की फीस तय कर रखी है। इसमें ग्राम पंचायत सदस्य के लिए 150, प्रधान के लिए 300, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 300 व जिला पंचायत सदस्य के लिए 500 रुपये फीस निर्धारित है, लेकिन इन नामांकन पत्रों पर कई ब्लाकों में अधिक वसूली हो रही है। हर नामांकन पत्र पर 50 से सौ रुपये अतिरिक्त लिए जा रहे हैं। वहीं, सभी पदों के नामांकन पत्रों के साथ ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत का नो ड्यूज भी लगता है। इसमें भी संबंधित विभाग वसूली कर रहे हैं। नियमों के खिलाफ धनराशि मांगी जा रही है। सहायक निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि सभी पदों के नामांकन पत्रों के लिए आयोग ने फीस तय कर रखी है। इसी के हिसाब से प्रत्याशी पैसे दें। इससे अधिक किसी को एक भी रुपया न दें। वहीं, नामांकन के लिए चरित्र प्रमाण पत्र की कोई आवश्यकता नहीं हैं।
chat bot
आपका साथी