अलीगढ़ में सात लाख व्यक्तियों ने नहीं लगवाया एक भी कोविड टीका

जिले में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य विभाग की सर्वोच्च प्राथमिक है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 08:25 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:25 PM (IST)
अलीगढ़ में सात लाख व्यक्तियों ने 
नहीं लगवाया एक भी कोविड टीका
अलीगढ़ में सात लाख व्यक्तियों ने नहीं लगवाया एक भी कोविड टीका

जासं, अलीगढ़: जिले में कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान स्वास्थ्य विभाग की सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल हो गया है। चिकित्सकों से लेकर अन्य स्टाफ की ड्यूटी टीकाकरण में लगा दी गई है। लक्ष्य एक ही है कि शासन की मंशा के अनुसार हर व्यक्ति का टीकाकरण हो जाए। नए वैरिएंट को लेकर चिता और बढ़ गई है, लेकिन जनपद में सात लाख से अधिक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने अभी तक एक भी टीका नहीं लगवाया है। काफी लोग तो डोर-टू-डोर अभियान के दौरान भी टीका नहीं लगवा रहे। ऐसे लोगों पर सख्ती बरती जा रही है। सोमवार को 35 हजार 953 लोगों का टीकाकरण किया गया।

29.15 लाख से अधिक टीके

जिले में 16 जनवरी 2021 से कोरोनारोधी टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिले में 18 वर्ष से अधिक आयु के 27 लाख 19 हजार 931 लाभार्थियों के टीकाकरण का लक्ष्य है। प्रत्येक लाभार्थी को दो-दो टीके लगाए जाने हैं, जिसके लिए हर प्रयास किया जा रहा है। पूर्व में चार टीकाकरण बूथों से शुरुआत हुई थी, जो अब 350 से अधिक तक पहुंच चुका है। 54 लाख से अधिक टीके लगाए जाने हैं, जिसके सापेक्ष अभी तक 29 लाख 15 हजार 902 टीके लग पाए हैं। 27.19 लाख के सापेक्ष 20.27 लाख ने ही पहला टीका लगवाया है। इस तरह सात लाख लाभार्थी अभी टीके से वंचित हैं। 8.88 लाख लोगों को ही दूसरा टीका लग चुका है। यानि, 18.31 लाख लोगों को दूसरा टीका लगना बाकी है।

जल्दी कराएं टीकाकरण

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि लोगों को लगातार जागरूक किया जा रहा था कि नवंबर में तीसरी लहर की आशंका है। केवल कोविट टीके से ही बचाव संभव है। वहीं, कोरोना के नए वैरिएंट ने दस्तक दे दी है। यह वैरिएंट दूसरी लहर के डेल्टा वैरिएंट से भी खतरनाक है। रोजाना जेएन मेडिकल कालेज, जिला मलखान सिंह चिकित्सालय, मोहन लाल गौतम महिला चिकित्सालय, पं. दीनदयाल उपाध्याय संयुक्त चिकित्सालय समेत सभी सीएचसी, अर्बन पीएचसी, ग्रामीण पीएचसी, उप केंद्र व अन्य सार्वजनिक स्थानों पर शिविर लगाकर टीकाकरण किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में सार्वजनिक स्थलों पर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। नए वैरिएंट को हल्के में बिल्कुल न लें, जिन व्यक्तियों ने अभी तक कोई भी टीका नहीं लगवाया है, वे अपने साथ अपने परिवार की जिदगी से भी खेल रहे हैं। अब वे देर न करें। जल्द से जल्द केंद्रों पर जाकर टीका लगवाएं। जिन व्यक्तियों को पहला टीका लग चुका है, वे निर्धारित समय पर दूसरा टीका लगवाकर खुद को प्रतिरक्षित कर लें।

chat bot
आपका साथी