काली के स्वरूपों का बेहतरीन प्रदर्श देख सभी सोचने को मजबूर, फिर कहा कुछ ऐसा Hathras News

श्री रामलीला समिति के तत्वावधान में दुर्गा नवमी के दिन काली मेले का आयोजन किया जाता है इस आयोजन में नगर के अलग-अलग इलाकों के काली मंडल द्वारा अपने मंडल में चार काली स्वरूपों के साथ आठ लांगुर भी सजाए जाते हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 05:22 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 05:22 PM (IST)
काली के स्वरूपों का बेहतरीन प्रदर्श देख सभी सोचने को मजबूर, फिर कहा कुछ ऐसा Hathras News
चार काली स्वरूपों के साथ आठ लांगुर भी सजाए जाते हैं।

हाथरस, जागरण संवाददाता। सादाबाद में ब्रज क्षेत्र में दुर्गा नवमी के दिन सादाबाद में निकलने वाला प्रसिद्ध काली मेंला धूमधाम के साथ निकाला गया। गुरुवार की देर रात को प्रारंभ हुए इस मेले में छह मंडल की 24 काली स्वरूपों द्वारा पूरी रात्रि अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए जमकर धमाल मचाया। रात्रि से प्रारंभ हुआ यह काली मेला शुक्रवार की दोपहर को काली मंदिर जाकर समापन हुआ। मेले को देखने के लिए जबरदस्त भीड़ उमड़ पड़ी।

काली स्‍वरूपों का बेहतरीन प्रदर्शन

श्री रामलीला समिति के तत्वावधान में दुर्गा नवमी के दिन काली मेले का आयोजन किया जाता है इस आयोजन में नगर के अलग-अलग इलाकों के काली मंडल द्वारा अपने मंडल में चार काली स्वरूपों के साथ आठ लांगुर भी सजाए जाते हैं। गुरुवार की देर रात्रि जवाहर बाजार स्थित श्री काली माता मंदिर में सभी मंडलों की काली स्वरूपों द्वारा पूजा अर्चना की गई। पूजा अर्चना के उपरांत श्री रामलीला समिति के अध्यक्ष सुनील गौतम द्वारा मां काली की सवारी की आरती उतारने के उपरांत मेले का शुभारंभ किया मेला प्रारंभ होते ही काली के स्वरूपों द्वारा अपने अलग-अलग मंडलों में जमकर धमाल मचाया पूरी रात्रि जमकर काली के सरूपों द्वारा प्रदर्शन किया गया। काली मंदिर से लेकर चौक बाजार तक महज 100 मीटर की दूरी मैं काली सरसों के प्रदर्शन ने करीब करीब 6 घंटे लगाई एक दूसरे मंडल के काली स्वरूप और द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए सड़क पर रखकर कभी नींबू को तलवार से काटा तो कभी नारियल को तलवार से काट कर अपनी प्रतिभा दिखाई। इसी तरह के लगातार प्रदर्शन करते हुए काली मेले का प्रथम समापन हनुमान मंदिर पर हुआ इसके बाद सुबह छह बजे से पुनः काली स्वरूपों का प्रदर्शन प्रारंभ हो गया। जोकि आनंद नगर, मोहल्ला खिलौना वाला, कस्बा कोठी द्वार, भूत हवेली, जयसवाल चौक, निरंजन बाजार, डाकखाना रोड, त्यागी कालोनी, सुभाष गली आदि स्थानों पर होते हुए शुक्रवार की दोपहर करीब 12 बजे काली मंदिर पर जाकर मेले का समापन हुआ। वहीं शाम को रावण वध मेले में भी काली के स्वरूप और द्वारा प्रदर्शन किया गया जो अपने आप में अद्वितीय रहा मेले को देखने के लिए भारी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी जो पूरी रात्रि जमी रही। काली विलय को दृष्टिगत रखते हुए प्रभारी निरीक्षक डीके सिसोदिया द्वारा पूरी रात्रि मेले के साथ पुलिस फोर्स को रखा। जहां काली मंडल के अध्यक्षों द्वारा प्रभारी निरीक्षक के साथ श्री रामलीला समिति अध्यक्ष का भी फूल माला साफा पहनाकर स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी