अलीगढ़ में दूसरे दिन एक और मंदिर में प्रतिमा तोड़ी

अकराबाद क्षेत्र में फिर भगवान की प्रतिमाओं पर हमला किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Jul 2018 10:51 AM (IST) Updated:Thu, 26 Jul 2018 10:51 AM (IST)
अलीगढ़ में दूसरे दिन एक और मंदिर में प्रतिमा तोड़ी
अलीगढ़ में दूसरे दिन एक और मंदिर में प्रतिमा तोड़ी

अलीगढ़ : अकराबाद क्षेत्र में मंगलवार की रात फिर भगवान की प्रतिमाओं पर हमला किया गया। कस्बे से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर स्थित गांव धौरी के माता मंदिर में मां दुर्गा की मूर्ति तोड़ दी गई। प्रतिमा के हाथ व पांव अलग कर दिए गए। लगातार दो दिन में यह तीसरा मंदिर निशाना बनाया गया, लेकिन पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर सकी। इससे आक्रोश भड़क गया। गिरफ्तारी की मांग को लेकर लोगों ने जमकर हंगामा किया। करीब दो घंटे बाद पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने कार्रवाई व नई प्रतिमा लगवाने का आश्वासन देकर लोगों को शांत किया। बाद में दो मामले दर्जकर कुछ लोगों से पूछताछ भी की, लेकिन प्रतिमा तोड़ने वालों का अभी पता नहीं लग सका है।

बुधवार की सुबह करीब सात बजे श्रद्धालु माता के मंदिर गए तो दुर्गा मां की प्रतिमा खंडित मिली। इसकी जानकारी कुछ ही देर में क्षेत्र में फैल गई और लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। आसपास के गांव के लोग भी थे। लोगों का कहना था कि दो दिन से मंदिरों को निशाना बनाया जा रहा है। सोमवार की रात अकराबाद कस्बे के मंदिर आदिनारायण मंदिर में शिवपरिवार की मूर्तियां तथा धौरी मार्ग रोड पर मंदिर भंट्टेश्वर में मां लक्ष्मी जी की प्रतिमा तोड़ी गई। इसकी शिकायत पुलिस को मंगलवार की सुबह की गई, लेकिन पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया और यह कह दिया कि किसी नशेड़ी ने प्रतिमाएं तोड़ दी हैं। यदि मंगलवार को ही कार्रवाई हो जाती तो धौरी गांव के माता मंदिर की प्रतिमा खंडित होने से बच जाती। पुलिस पर शिथिलता का आरोप लगाते हुए लोगों ने नारेबाजी। जानकारी मिलने पर

थाना प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार दुबे, एसएसआइ मुनेश बाबू तिवारी तथा मोहम्मद आकिल खान फोर्स के साथ पहुंच गए, जिन्हें लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ा। पुलिस अधिकारियों ने समझाकर लोगों को शांत किया। इसके बाद मंदिर से लोग कार्रवाई न होने पर आंदोलन की चेतावनी देकर चले गए।

दो मामले दर्ज : अकराबाद थाने में बुधवार को तीन मंदिरों की प्रतिमाओं को खंडित किए जाने के दो मामले दर्ज किए गए हैं। अकराबाद के मंदिर आदिनारायण व धौरी मार्ग स्थित भंट्टेश्वर महादेव मंदिर में प्रतिमा खंडित किए जाने का मामला कस्बे के अमित प्रताप सिंह की ओर से दर्ज किया गया है। इसके लिए तहरीर मंगलवार को ही दे दी गई थी। धौरी के मंदिर में प्रतिमा खंडित करने का मामला प्रधान मीरारानी के पति पूरन सिंह ने दर्ज कराया है। थाने पर हुई बैठक में सहयोग की अपील : दोपहर थाने में क्षेत्र के लोगों की बैठक बुलाई गई, जिसमें थाना प्रभारी संजीव कुमार दुबे ने सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के माहौल को खराब नहीं होने दिया जाएगा। अगर किसी को कोई शिकायत या जानकारी है तो बताए। इस मौके पर बैठक में शमीम अहमद, राजकुमार सिंह, राम मेहर, मनीष चौधरी एवं ठा. राजेंद्र पाल सिंह, डॉ. रामप्रकाश तोमर, डॉ. अनीसुर्रहमान सिद्दीकी, पूर्व प्रधान राजकुमार यादव, भूमि विकास बैंक के अध्यक्ष बिजेन्द्र सिंह यादव, डैनी पाठक, आशीष शर्मा, पूरन सिंह प्रधान आदि थे।

पहले लगा था कि किसी नशेड़ी ने नशे में प्रतिमा खंडित कर दी हैं, लेकिन लगातार दूसरे दिन भी प्रतिमा खंडित करना कोई साजिश लग रही है। मामले दर्ज कर लिए गए हैं। कुछ स्थानों पर दबिश दी गई हैं और कई लोगों से पूछताछ की गई है। प्रतिमा खंडित करने वालों को जल्द गिरफ्तार किया जाएगा।

- संजीव कुमार दुबे, थाना प्रभारी

chat bot
आपका साथी