भौतिक सत्यापन के बाद ही डिग्री कालेजों में बढ़ेंगी सीटें

डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा से संबद्ध डिग्री कालेजों में भौतिक सत्यापन के बाद ही सीटें बढ़ेंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 08:42 PM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 08:42 PM (IST)
भौतिक सत्यापन के बाद ही डिग्री कालेजों में बढ़ेंगी सीटें
भौतिक सत्यापन के बाद ही डिग्री कालेजों में बढ़ेंगी सीटें

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय आगरा से संबद्ध डिग्री कालेजों में प्रवेश लेने के इच्छुक विद्यार्थियों को प्रवेश पाने का एक और मौका मिलने की राह खुल रही है। डिग्री कालेजों से सीट बढ़ोतरी के लिए प्रस्ताव विश्वविद्यालय को भेजा गया था। इस पर विचार करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने कालेजों का भौतिक सत्यापन कराने का खाका तैयार किया है। यह जानकारी विवि की जनसंपर्क अधिकारी डा. सुनीता गुप्ता ने दी।

डा. सुनीता ने बताया कि जिले में तीन एडेड डिग्री कालेज हैं। कालेजों की ओर से कला, वाणिज्य व विज्ञान पाठ्यक्रम में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए सीट बढ़ाने का प्रस्ताव भेजा गया है। इस पर अमल करते हुए कुलपति की ओर से कालेजों का भौतिक सत्यापन कराने की योजना बनाई गई है। इसके लिए समिति भी गठित कर दी गई है। समिति की आख्या के आधार पर सीट बढ़ाने का फैसला किया जाएगा। इससे प्रवेश से वंचित विद्यार्थियों को प्रवेश पाने का मौका मिलेगा।

विद्यार्थियों के हुनर व जज्बे की लगेगी 'प्रदर्शनी'

: मतदाता जागरूकता अभियान के तहत सीबीएसई, आइसीएसई व यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं ने पूरे मनोवेग से प्रतिभाग किया। रैली, नुक्कड़ नाटक, पोस्टर मेकिग, स्लोगन राइटिग आदि प्रतियोगिताओं में अपना जज्बा व हुनर दिखाया। अब विद्यार्थियों के इस जज्बे व हुनर की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इन कार्यक्रमों के आयोजन की फोटो पोस्टर के आकार में निकालकर उनकी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसका अवलोकन डीएम सेल्वा कुमारी जे. करेंगी। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि 13 ब्लाक से एक-एक विद्यालय को संकलन नोडल अधिकारी के तौर पर चयनित किया है, जिनको अपने क्षेत्र के विद्यालयों की ओर से मतदाता जागरूकता के लिए किए गए प्रयासों की फोटो व पोस्टर का संकलन करना है। सीबीएसई व आइसीएसई के स्कूलों की जिम्मेदारी ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतेल को सौंपी गई है।

chat bot
आपका साथी