स्काउट प्रवेश पाठ्यक्रम को शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिए किया पूरा, विस्‍तार से जानिए मामला Aligarh News

उत्तरप्रदेश की ओर से स्काउट-गाइड मास्टर के प्रशिक्षण व तृतीय सोपान जांच शिविर का आयोजन हर विद्यालय में किया जाना है। शिक्षाधिकारियों की ओर से सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि हर विद्यालय में स्काउट-गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया जाए।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 05:51 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 05:51 PM (IST)
स्काउट प्रवेश पाठ्यक्रम को शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिए किया पूरा, विस्‍तार से जानिए मामला Aligarh News
शिक्षाधिकारियों की ओर से सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। भारत स्काउट-गाइड उत्तरप्रदेश की ओर से स्काउट-गाइड मास्टर के प्रशिक्षण व तृतीय सोपान जांच शिविर का आयोजन हर विद्यालय में किया जाना है। शिक्षाधिकारियों की ओर से सभी प्रधानाचार्यों को निर्देशित किया गया है कि हर विद्यालय में स्काउट-गाइड प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया जाए। साथ ही हर विद्यालय में कम से कम एक स्काउट-गाइड दल का पंजीकरण होना भी अनिवार्य किया गया है। भारत स्काउट-गाइड उत्तरप्रदेश की ओर से अब हर विद्यालय में एक दल अनिवार्य रूप से स्थापित करने की व्यवस्था करते हुए निर्देश जारी किए गए थे। इसी के चलते मंगलवार को तृतीय सोपान जांच शिविर व प्रवेश पाठ्यक्रम को शिक्षण-प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिए किया गया।

रघुवीर सहाय कालेज में लगाया शिविर

मंगलवार को भारत स्काउट-गाइड उत्तरप्रदेश की अलीगढ़ शाखा का तृतीय सोपान जांच शिविर रघुवीर सहाय इंटर कालेज अलीगढ़ में आयोजित किया गया। इसका शुभारंभ ध्वजारोहण के जरिए किया गया। प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार ने ध्वजारोहण किया। इस कार्यक्रम में शहर और अतरौली तहसील के स्काउट और गाइड ने प्रतिभाग किया। जिला संगठन आयुक्त स्काउट अलीगढ़ जफरुद्दीन अहमद और जिला संगठन आयुक्त गाइड डा. शुभिका, जिला प्रशिक्षण आयुक्त गाइड ज्योति भार्गव, शिविर संचालक डा. रामजीवन वर्मा, स्काउट मास्टर रमाशंकर सिंह, गणेश सिंह, रईस पाल सिंह, रूपेश कुमार, ट्रेनिंग काउंसलर डा. कंचन जैन, नीलम सक्सेना ने स्काउट-गाइड के महत्व पर प्रकाश डाला। तृतीय सोपान जांच शिविर में सहभागिता की। कोल तहसील का तृतीय सोपान जांच शिविर राष्ट्रीय इंटर कालेज अकराबाद में ध्वजारोहण के साथ किया गया। डीआइओएस डा. धर्मेंद्र कुमार शर्मा ने कहा कि हर विद्यालयों में स्काउट-गाइड दल की कम से कम एक यूनिट स्थापित होनी अनिवार्य है। इस संबंध में जिले के सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। साथ ही तृतीय सोपान जांच शिविर के आयोजन को भी हर कालेज में प्रमुखता से कराया जाना है। रिपोर्ट मांगी जाएगी, अगर किसी विद्यालय की ओर से कार्य में शिथिलता बरती जाएगी तो उसके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी। यहां प्रधानाचार्य आरएन यादव ने ध्वजारोहण कर शुभारंभ किया। जिला संगठन आयुक्त स्काउट अलीगढ़ जफरुद्दीन अहमद (शिविर संचालक) व ट्रेनिंग काउंसलर दयाशंकर पाल, चंद्रकांता, स्काउट मास्टर हीरालाल, सुदेश आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी