विदेश से लौटे 21 लोगों के और लिए गए नमूने

स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को विदेश से लौटे 21 और लोगों के नमूने भर गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:03 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:03 PM (IST)
विदेश से लौटे 21 लोगों के और लिए गए नमूने
विदेश से लौटे 21 लोगों के और लिए गए नमूने

जागरण संवाददाता, अलीगढ़ : स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को विदेश से लौटे 21 और लोगों के नमूने भरे हैं। अब बुधवार को इनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट आएगी। हालांकि, सभी की एंटीजन रिपोर्ट निगेटिव है। चार लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट सोमवार को ही निगेटिव आ चुकी है। ऐसे में नए वैरिएंट के बाद जिले में विदेश से आने वाले कुल 25 लोग चिह्नित किए जा चुके हैं। मंगलवार से स्वास्थ्य विभाग ने जिले भर में सैंपलिग शुरू कर दी है। अब एक सप्ताह तक चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग वर्गों में सैंपलिग होगी।

सीएमओ डा. आनंद उपाध्याय ने बताया कि ओमिक्रान वैरिएंट के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। इजराइल, अमेरिका, साउथ अफ्रीका समेत अन्य देशों से आने वाले लोगों की विशेष निगरानी की जा रही है। ऐसे लोगों को चिह्नित करके तत्काल कोरोना की एंटीजन व आरटीपीसीआर जांच कराई जाती है। सात दिन तक इनके होम क्वारंटाइन रहने का नियम है। उन्होंने बताया कि सोमवार तक जिले में विदेश से आने वाले चार लोग चिह्नित हुए थे। इन सभी की आरटीपीसीआर व एंटीजन जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। अब मंगलवार को जिले में 21 और लोग विदेश से आने वाले चिह्नित किए गए हैं। इन सभी की एंटीजन रिपोर्ट निगेटिव है। वहीं, आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल भेजे गए हैं। बुधवार तक इनकी रिपोर्ट आ जाएगी। हालांकि, रिपोर्ट आने के बाद भी क्वारंटाइन की अवधि पूरी करनी होगी।

शुरू की फोकस सैंपलिग : नए वैरिएंट को देखते हुए जिले में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। सीएमओ ने बताया कि अब जिले भर में फोकस सैंपलिग शुरू कर दी गई है। इसमें हर दिन चरणबद्ध तरीके से अलग-अलग वर्गों के सैंपल लिए जाएंगे।

मुख्य बातें:

-सोमवार को चार लोगों के नमूनों की जांच रिपोर्ट आई निगेटिव

-जिले में अब तक कुल 25 लोग विदेश से आने वाले हुए चिह्नित

-स्वास्थ्य विभाग ने नए वैरिएंट के चलते शुरू की फोकस सैंपलिग

chat bot
आपका साथी