PM Praised Aligarh Station: सजेगा-संवरेगा अलीगढ़ रेलवे स्टेशन, दीवारों पर उभरेंगी कलाकृतियां, PM Modi ने की तारीफ

दैनिक जागरण ने इस मुद्दे को 17 अगस्त को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद रेलवे अफसरों को अपनी गलती का अहसास हुआ था। जिसके बाद स्टेशन पर फिर से कलाकृतियां तैयार कराने को एक प्रस्ताव प्रयागराज डिवीजन को भेजा गया था।

Sandeep Kumar SaxenaFri, 03 Dec 2021 07:18 AM (IST)
लवे स्टेशन की दीवारों पर उभरी जिन कलाकृतियों ने पीएम मोदी को प्रभावित किया था।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। रेलवे स्टेशन की दीवारों पर उभरी जिन कलाकृतियों ने पीएम मोदी को प्रभावित किया था उन्हें रेलवे फिर से दीवारों पर पेंट कराया रहा है। इससे प्लेटफार्म के साथ ही स्टेशन की सुंदरता फिर से बढ़ेगी। रेलवे ने यह कदम अलीगढ़ सांसद सतीश गौतम की नाराजगी के बाद उठाया है। 'दैनिक जागरण' ने इस मुद्दे को 17 अगस्त को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसके बाद रेलवे अफसरों को अपनी गलती का अहसास हुआ था। जिसके बाद स्टेशन पर फिर से कलाकृतियां तैयार कराने को एक प्रस्ताव प्रयागराज डिवीजन को भेजा गया था। शहर के आर्टिस्ट ग्रुप व एनजीओ से भी संपर्क किया जा रहा था। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद गुरुवार से स्टेशन पर फिर से कलाकृतियों के जरिए उसे संजाने-संवारने का काम शुरू हो गया है।

स्कूली बच्चों ने बनाई थी कलाकृतियां

सामाजिक संस्था समृद्धि वेलफेयर सोसायटी के 32 सदस्यीय स्कूली बच्चों ने स्टेशन पर आकर्षक कलाकृतियां तैयार कराई थीं। इतना ही नहीं स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म व पैदल पुल पर प्लास्टिक की केन व बड़ी बोतलों में प्लांट गार्डन भी लगाए थे। इससे न केवल स्टेशन की सुंदरता बढ़ गई थी बल्कि दीवारों पर उभरी कलाकृतियां लोगों को विभिन्न संदेश देने का भी काम कर रहीं थीं। स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को ये कलाकृतियां अपनी ओर लुभातीं थी और वे इनकी तारीफ करते थे।

'मन की बात' में पीएम मोदी ने भी थी तारीफ

सांसद सतीश गौतम ने संस्था के कार्यों के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अवगत कराया और संस्था के सदस्यों को 25 जुलाई 2016 को मिलवाया भी था। पीएम मोदी ने रेडियो पर 'मन की बात' में अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर उकेरी गई इन कलाकृतियों का जिक्र करते हुए तारीफ की थी। उन्होंने तो यहां तक कहा था कि अलीगढ़ जाएं तो स्टेशन पर बनाई गई कलाकृतियाें को जरुर देखने जाएं।

कलाकृतियों से रंगी दीवारों पर करा दिया था पेंट

रेलवे के अधिकारियों ने पिछले दिनों स्टेशन की कलाकृतियों से बनी दीवारों पर रंगाई-पुताई के नाम पर लाल रंग का पेंट करा दिया। इससे स्टेशन की सुंदरता बढ़ने की बजाए और घट गई। सांसद सतीश गौतम के संज्ञान में यह मामला आया तो उन्होंने स्थानीय रेलवे अफसरों से नाराजगी जताते हुए प्रयागराज मंडल के डीआरएम व रेल मंत्री को पत्र भेजकर शिकायत की थी। उन्होंने पुतवाई गईं दीवारों पर फिर से कलाकृतियां बनवाने की मांग के साथ ही इन्हें मिटवा देने वाले अफसरों पर कार्रवाई की भी मांग की थी। सांसद का कहना था कि अलीगढ़ स्टेशन की पहचान को मिटाने का प्रयास किया गया है, इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सांसद की नाराजगी के बाद रेलवे अफसरों ने स्टेशन की दीवारों पर फिर से कलाकृतियां तैयार कराने का प्रस्ताव तैयार कराकर उसे मंजूरी को प्रयागराज मंडल भिजवा दिया था।

संजाने में जुटे आर्टिस्ट

स्टेशन की दीवारों पर कलाकृतियां उकरेने को आरडीडब्ल्यूए सागर सिसौदिया, आर्टिस्ट ग्रुप की अंशी, प्रिया, रवि पंवार, ब्रह्मपाल, सचिन कुमार के अलावा रेलवे स्काउट्स व सामाजिक संस्था राग ड्रीम की टीम जुटी हुई है। आर्टिस्ट ग्रुप की अंशी ने बताया कि दीवारों पर रेलवे की वंदे भारत एक्स्प्रेस, अलीगढ़ की पहचान ताले का चित्र उकेरने के साथ ही विश्व में अलीगढ़ को अलग पहचान दिलाने वाले एएमयू, घंटाघर व मंगलायतन आदि प्रमुख स्थानों को प्रदर्शित किया जाएगा।

स्टेशन की दीवारों पर बनीं कलाकृतियां पुरानी हो गई थीं और दीवारों का प्लास्टर भी उनसे छूटने लगा था। इससे दीवारें खराब लग रहीं थीं। नये सिरे से इन दीवारों की मरम्मत कराने के साथ ही रंगाई-पुताई कराई गई है। इन दीवारों पर कलाकृतियां बनवाने के साथ ही आमजन को जागरूक करने काे संदेश लिखवाने का काम किया जाएगा। इससे स्टेशन का सुंदरीकरण होगा और यहां आने वाले यात्रियों को जिले के प्रमुख स्थलों के साथ भारतीय संस्कृति की झलक देखने काे मिलेगी।

- डा. शिवम शर्मा, सीपीआरओ, प्रयागराज मंडल

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.