Religious Conversion Issue : एएमयू के माली की कुंडली खंगालने में लगी एटीएसAligarh News

मंतातरण करने वाले गिराहे के संपर्क में आया अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में कार्यरत माली काे नमाज पढ़ने की आदत पड़ गई है। और काम भी वह मुस्लिमों की तरह है। इससे उसके परिवार के लोग परेशान हैं।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:14 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 07:14 AM (IST)
Religious Conversion Issue : एएमयू के माली की कुंडली खंगालने में लगी एटीएसAligarh News
एएमयू के लैंड एंड गार्डन डिपार्टमेंट में तैनात मूक बधिर माली भी शामिल है।

अलीगढ़, जेएनएन। मंतातरण करने वाले गिराहे के संपर्क में आया अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में कार्यरत माली काे नमाज पढ़ने की आदत पड़ गई है। और काम भी वह मुस्लिमों की तरह है। इससे उसके परिवार के लोग परेशान हैं। माली से हकीकत जानने में एटीएस भी जुट गई है। बुधवार को जांच एजेंसी एएमयू में उसके घर पहुंची और दस्तावेज चेक किए। उसके डिपार्टमेंट जाकार भी जानकारी जुटाई। टीम द्वारा उसका मोबाइल भी कब्जे में लेने की खबर है।

एएमयू पर लगे आरोप

पिछले दिनों एटीएस ने बड़ी संख्या में लोगाें के मंतातरण करने के आरोप में उमर गौतम समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया था। जांच एजेंसी उमर गौतम से रिमांड पर लेकर पूछताछ कर रही है। हर रोज नई जानकारी सामने आ रही है। इस गिरोह के संपर्क में अलीगढ़ के भी कई लोग आए हैं। इनमें एएमयू के लैंड एंड गार्डन डिपार्टमेंट में तैनात मूक बधिर माली भी शामिल है। मूलरूप से बुलंदशहर का रहने वाला माली एएमयू में 7 जून 2017 से नौकरी कर रहा है। यूनिवर्सिटी की ओर से उसे रहने को क्वार्टर भी दिया गया है। जहां वह अकेला रहता था। दस दिन पहले ही वह अपनी पत्नी, दो बच्चे व मां को अलीगढ़ लाया था। गुरुवार को मीडिया कर्मियों को माली की मां ने बताया कि उसे नमाज पढ़ने की आदत पड़ गई है। कहता है मुस्लिम धर्म ही सही है। यहां एक ही अल्लाह है। माली की पत्नी भी मूक बधिर है। माली की मां के अनुसार बुधवार को सादा कपड़ों में कुछ लोग आए थे तो अपने को पुलिस वाले बता रहे थे। उन्होंने बेटा का आधार कार्ड आदि कागज देखे। मोबाइल को भी वो लोग लो गए। बेटा से भी पूछताछ की थी। उधर, कैंपस में एटीएस के पहुंचने से खलबली मची हुई है। जांच एजेंसी इसकी भी तह तक जाने में जुट गई कि उमर गौतम का कैनेडी हाल में कार्यक्रम किसने कराया था।

दिन भर गयार नहीं पहुंचा

माली की ड्यूटी के एएमयू के प्राक्टर कार्यालय के सामने की बागबानी में लगी हुई है। गुरुवार को उसने रजिस्ट्रर पर हाजिरी लगाई थी। इसके बाद वह कहीं नहीं दिखा। इससे कैंपस में चर्चा है कि माली को एटीएस ले गई। लेकिन शाम को प्रॉक्टर ने स्पष्ट किया कि माली घर पर ही है।

जो आया संपर्क में उसी को दी दीनी शिक्षा

धर्म बदलने के बाद उमर गौतम दूसरें को इस्लाम की शिक्षा देने तेजी से जुट गया था। उसके संपर्क में जो भी आया उसी को दीनी शिक्षा दी। इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुए उसके वीडियो में भी इसे सुना जा सकता है। एएमयू के कैनेडी हाल में उसने यह तकरीर दी थी। जिसमें वह कह रहा है कि उत्तराखंड की यूनिवर्सिटी में इस्लाम कबूल करने के बाद से ही उसने ठान ली थी कि दीनी तालीम को मुकाम तक पहुंचाना है। ये काम हम सबका मिला जुलकर करना है। उन लोगों की मदद करने का संदेश भी दिया जो दीनी तालीम लेते हैं और बाद में कानूनी दस्तावेज तैयार करने में परेशान होते हैं। भारत ही नहीं उमर के संपर्क में पौलेंड, पुर्तगाल, जर्मनी ,सिंगापुर, अमेरिका व इंग्लैंड के लोग भी आए थे।

एएमयू में माली 2017 से कार्यरकत है। परिवार के लोगों ने बताया है कि वह नमाज पढ़ता है। हालांकि इसके लिए किसी द्वारा दवाब डालने की बात से उन्होंने इन्कार किया है। कैंपस में एटीएस आई थी। टीम ने लैंड एंड गार्डन डिपार्टमेंट जाकर भी उसके बारे में जानकारी जुटाई। गुरुवार शाम को माली अपने घर पर था।

- प्रो. एम वसीम अली, प्राक्टर एएमयू

chat bot
आपका साथी