कोरोना से जंग में टीकाकरण के लिए अब रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं Aligarh news

कोरोना वायरस के खिलाफ केंद्र सरकार ने कोविड टीकाकरण का महाअभियान शुरू किया है लेकिन अभी भी लक्ष्य के सापेक्ष लाभार्थी टीकाकरण को नहीं पहुंच रहे। इसकी एक वजह आनलाइन रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुकिंग न होना भी है।

By Anil KushwahaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:24 AM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:12 AM (IST)
कोरोना से जंग में टीकाकरण के लिए अब रजिस्ट्रेशन अनिवार्य नहीं  Aligarh news
बिना रजिस्‍ट्रेशन के भी अब युवा लगवा सकेंगे टीका।

अलीगढ़, जेएनएन । कोरोना वायरस के खिलाफ केंद्र सरकार ने कोविड टीकाकरण का महाअभियान शुरू किया है, लेकिन अभी भी लक्ष्य के सापेक्ष लाभार्थी टीकाकरण को नहीं पहुंच रहे। इसकी एक वजह आनलाइन रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुकिंग न होना भी है, लेकिन अब 18 साल से अधिक का कोई भी व्यक्ति टीका लगवाने के लिए सीधे केंद्र पर पहुंच सकता है। स्वास्थ्य कर्मी केंद्र पर ही उसका रजिस्ट्रेशन करके टीका लगा देंगे। इससे टीकाकरण को बढ़ावा मिलेगा।

सामुदायिक भवनों में बूथ बनाकर किया जा रहा टीकाकरण

जिले में 18 से 44 साल व 45 साल से अधिक आयु के लोगों को अलग-अलग केंद्र व बूथ बनाकर टीकाकरण कराया जा रहा है। अभिभावक स्पेशल, वर्क प्लेस स्पेशल, वूमेन स्पेशल बूथ बनाकर भी टीके लगाए जा रहे हैं। 21 जून से कलस्टर एप्रोच के जरिए गांव में ही सब सेंटर, आंगनबाड़ी केंद्र, परिषदीय विद्यालय व अन्य सामुदायिक भवनों में बूथ बनाकर ग्रामीणों का टीकाकरण करने के लिए महाअभियान शुरू किया है। पायलट प्रोजेक्ट में चार ब्लाक चुने गए हैं। एक जुलाई से सभी गांवों में टीकाकरण शुरू हो जाएगा, लेकिन अभी भी टीकाकरण की गति अपेक्षित रफ्तार नहीं पकड़ रही। वैसे तो इसकी कई वजह हैं लेकिन पहले रजिस्ट्रेशन और फिर स्लाट बुकिंग की अनिवार्यता के चलते टीकाकरण का कार्य पिछड़ रहा है। रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुकिंग न होने के कारण काफी लोग चाहते भी टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे। ऐसे तमाम लोगों का टीके के लिए इंतजार व संशय खत्म करते हुए सरकार ने पहले से ही रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुकिंग की अनिवार्य खत्म कर दी है।

रजिट्रेशन की अनिवार्यता खत्‍म

सीएमओ डा. बीपीएस कल्याणी ने बताया कि पूर्व में 45 पार वालों के लिए पहले रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता खत्म की, पिछले दिनों 18 पार वालों को भी सीधे टीकाकरण कराने की छूट दी गई है। हालांकि, काफी लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। अब 18 साल से अधिक का कोई भी व्यक्ति केंद्र पर पहुंचकर टीका लगवा सकता है। हालांकि, इस दौरान बूथ पर मौजूद रजिस्ट्रेशन व स्लाट बुकिंग कराकर आए लाभार्थी को प्राथमिकता दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी